RBI: 2000 रुपये के नोट वाले हो जाएं सतर्क, आरबीआई ने किया नया फरमान जारी

RBI: 2000 रुपये के नोटों को बदलने की जो समयसीमा थी वो अब समाप्त हो चुकी है, दरअसल 7 अक्टूबर तक ही इसका समय दिया गया था. अगर आपके पास दो हजार के नोट मौजूद हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. मिली जानकारी के अनुसार आरबीआई का पूरे देश में 19 क्षेत्रीय […]

Date Updated
फॉलो करें:

RBI: 2000 रुपये के नोटों को बदलने की जो समयसीमा थी वो अब समाप्त हो चुकी है, दरअसल 7 अक्टूबर तक ही इसका समय दिया गया था. अगर आपके पास दो हजार के नोट मौजूद हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. मिली जानकारी के अनुसार आरबीआई का पूरे देश में 19 क्षेत्रीय कार्यालय मौजूद है. वहीं आप इन नोटों को यहां जाकर बदल सकते हैं.

आरबीआई के आदेश

जबकि क्षेत्रीय कार्यालयों में इसकी शुरुआत 9 अक्टूबर यानी सोमवार से की जाएगी. बता दें कि आरबीआई ने 19 मई साल 2023 को 2 हजार रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी. जबकि जानने वाली बात ये है कि अब 2000 रुपये के नोट न तो किसी बैंक में जमा होंगे, न ही आप इन्हें बदल सकते हैं.

कितने रूपए कर पाएंगे जमा

मिली जानकारी अनुसार आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में एक बार में केवल 20 हजार रुपये की धनराशि ही बदले जा सकते हैं. इसके उपरांत लोग क्षेत्रीय कार्यालयों की मदद से अपने बैंक खातों में भी 2000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं. जबकि आरबीआई की मदद से 2 हजार रुपये के नोटों को बैंक खाते में जमा करने की कोई समय सीमा नहीं दी गई है.

डाक की मदद ले सकते है

अगर आपके पास आरबीआई कार्यालय नहीं है तो आप डाक के माध्यम से भी नोटों को आरबीआई कार्यालय भेज कर अपने खाते में जमा कर सकते हैं. वहीं नोटों को बैंक खाते में जमा करने के दौरान पहचान पत्र व बैंक खाते से संबंधित जानकारी आपको देनी होगी. इसके बावजूद आरबीआई ने बताया कि, 2 हजार रुपये के नोट अगले आदेश आने तक कानूनी तौर पर वैध रहेंगे.

आरबीआई कार्यालय

आपको बता दें कि आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय तिरुवनंतपुरम, पटना, नई दिल्ली, नागपुर, मुंबई, लखनऊ, कोलकाता, कानपुर, जम्मू, जयपुर, हैदराबाद, गुवाहाटी, चेन्नई, चंडीगढ़, भुवनेश्वर, भोपाल, बेलापुर, बेंगलुरु, अहमदाबाद में उपस्थित है.