Uttarkashi Tunnel Rescue: टनल में फंसे मजदूरों को लेकर बोले सीएम धामी 'जल्द पूरी होगी श्रमिकों को निकालने की प्रक्रिया

Uttarkashi Tunnel Rescue: सीएम धामी ने बताया कि, "बचाव अभियान कार्य अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है . पीएम मोदी श्रमिकों को आने वाली सभी परेशानियों की पल-पल जानकारी ले रहे हैं. और समाधान पर चर्चा कर रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों  के राहत बचाव  कार्य के बीच  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अहम जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसियां ​​मिलकर सुरक्षा के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस बचाव अभियान को अंजाम दे रहे हैं. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी  सिल्कयारा सुरंग में चल रहे इस बचाव अभियान को लेकर पल पल की जानकारी ले रहे हैं. 

अंतिम चरण में बचाव अभियान का कार्य

सीएम धामी ने आगे बताया कि, "बचाव अभियान कार्य अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है . पीएम मोदी श्रमिकों को आने वाली सभी परेशानियों की पल-पल जानकारी ले रहे हैं. और समाधान पर चर्चा कर रहे हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की दोनों एजेंसियां बचाव अभियान  के लिए मिल कर कार्य कर रही हैं. हमें उम्मीद हैं कि जल्द ही इस ऑपरेशन को लेकर सफलता मिलेगी और सभी श्रमिक सुरक्षित बाहर आ जाएंगे. 

सड़क और परिवहन अतिरिक्त सचिव ने क्या कहा?

इससे पहले सड़क और परिवहन विभाग के अतिरिक्त सचिव तकनीकी महमूद अहमद ने कहा कि ऑगर ड्रिलिंग मशीन में कल यानि गुरुवार को कुछ खराबी आ गई थी जिसे अब सही कर लिया गया है और इस बार बिना किसी परेशानी के पाइप को आगे बढ़ाया जाएगा. ऑगर ड्रिलिंग मशीन को फिर से जोड़ दिया गया है. वैल्डिंग के बाद एक नई पाइप डाली जाएगी, जिसमें दो घंटे का समय लगेगा. दो घंटे बाद, हम पाइप को सुरंग के भीतर डालने की कोशिश करेंगे हमें उम्मीद है कि इस बार हम पाइप को और आगे बढ़ाने में सफल  होंगे और किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

उत्तराखंड सरकार ने क्या दी जानकारी?

इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने कहा कि ऑगर मशीन के सामने स्टील पाइप आ जाने और अंदर डाला जाने वाला पाइप मुड़ जाने के कारण मशीन को अलग करना पड़ा. इससे ऑगर मशीन क्षतिग्रस्त हो गई, लेकिन अब इसको ठीक कर दिया गया है 

12 नवंबर को घटी थी घटना 

 12 नवंबर को सिल्क्यारा से बारकोट तक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था. सुरंग के सिल्कयारा की तरफ 60 मीटर के हिस्से में गिरे मलबे के कारण 41 मजदूर अंदर फंस गए.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!