दिल्ली में गर्मी से राहत! अगले पांच दिनों तक बरसेंगे बादल, भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना

Weather Update: IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जून से लेकर तीन जुलाई के बीच मानसून के उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय होने और क्षेत्र के अधिकांश भागों में पहुंचने की उम्मीद है.( IMD) ने कहा अगले 7 दिनों के दौरान बारिश होगी. राजधानी दिल्ली में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है. मानसून अब दिल्ली में दिखाई ने देने लगा है. लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से बड़ी राहत मिली है.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहने तथा दिनभर तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. IMD ने दिल्ली के अलावा 11 अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में बीते शुक्रवार से लगातार बारिश हो रही है जिससे लोगों को हीटवेव और झुलसाने वाली गर्मी से बड़ी राहत मिली है. इस बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी हुई लेकिन आसमान में काले बादल और ठंडी हवा के कारण लोगों को हल्की राहत मिली. अब दिल्ली वासियों के लिए मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है. IMD के पूर्वानुमान के अनुसार इस पूरे सप्ताह दिल्ली में बारिश होने की संभावना है.


दिल्ली के अलावा भारत के अन्य राज्य

दिल्ली के अलावा भारत के अन्य राज्य में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज 25 जून को गुजरात, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्ट्र, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले तीन दिनों में उत्तरी अरब सागर तथा गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की तरफ बढ़ेगा.

दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे. वही 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने की भी संभावना हैं. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 31 डिग्री तक रह सकता है.

 गर्मी से राहत

बिहार की राजधानी पटना में दिनभर तेज धूप और उमस के बाद रात में हुई हल्की बारिश ने पटना में रहने वाले लोगो को गर्मी से बड़ी राहत मिली है. आने वाले दो दिनों में राज्य के विभिन्न भागों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. राज्य के कुछ क्षेत्रो में भीषण गर्मी का कहर जारी है खासकर, शेखपुरा, वैशाली एवं मुंगेर में भीषण उष्ण लहर का कहर जारी रहा. वहीं हम बात करें गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद एवं अरवल में उष्ण लहर रहा. राजधानी के अलावा फारबिसगंज, किशनगंज, वीरपुर, राजापाकर और अररिया में वर्षा हुई. आने वाले दो से तीन दिनों में राज्य के अन्य इलाके में बारिश रिकॉर्ड की गई.

अच्छी बारिश के पूर्वानुमान 

हम बात करे उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज से हल्की बारिश का दौर शुरू होगा, जो अगले सप्ताह भर जारी रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश के16 जिलों में तेज बारिश के साथ वज्रपात और आंधी का अलर्ट है. इस दौरान ज्यादातर जिलों के अधिकतम तापमान में 4 और न्यूनतम में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना और बढ़ेगी. इसका असर राजधानी लखनऊ सहित पूर्वांचल के कई जिलों में मंगलवार से बुधवार तक देखने को मिलेगा. अतुल कुमार सिंह ने जानकारी दी कि 27 से 28 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है. इस सप्ताह में 45 से अधिक जिलों में अच्छी बारिश के पूर्वानुमान है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!