एस जयशंकर ने गयाना प्रधानमंत्री से की मुलाकात, ऊर्जा-रक्षा सहयोग पर हुई चर्चा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर गयाना की यात्रा पर है। शनिवार को एस जयशंकर ने गयाना के प्रधानमंत्री मार्क फिलिप से मुलाकात की। इस बीच दोनों नेताओं ने ऊर्जा, आपदा प्रबंधन और रक्षा सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा की। एस जयशंकर ने कहा कि दक्षिण अमेरिकी देशों की विकास यात्रा में भारत साझेदार बनेगा। […]

Date Updated
फॉलो करें:

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर गयाना की यात्रा पर है। शनिवार को एस जयशंकर ने गयाना के प्रधानमंत्री मार्क फिलिप से मुलाकात की। इस बीच दोनों नेताओं ने ऊर्जा, आपदा प्रबंधन और रक्षा सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा की। एस जयशंकर ने कहा कि दक्षिण अमेरिकी देशों की विकास यात्रा में भारत साझेदार बनेगा। गयाना की पहली यात्रा के बाद एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि वह प्रधानमंत्री फिलिप और अन्य नेताओं से मिलकर काफी खुश है।


गयाना के राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति से जयशंकर की मुलाकात

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गयाना की यात्रा के दौरान ईस्ट बैंक-ईस्ट कोस्ट रोड लिंक प्रोजेक्ट का भी दौरा किया। इस दौरान उनके साथ गयाना के पीडब्लूडी मंत्री देवदत्त इंदर भी साथ रहे। इससे पहले एस जयशंकर ने गयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उप-राष्ट्रपति भारत जगदेव से भी मुलाकात की। इस बीच एस जयशंकर ने पांचवीं भारत-गुआना जॉइंट कमीशन की बैठक की सह-अध्यक्षता की। इस दौरान एस जशंकर के साथ गयाना के विदेश मंत्री हग टोड मौजूद रहे।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने भारत का किया था दौरा

पिछले दिनों गयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति जगदेव ने भारत की यात्रा की थी। उस दौरान ऊर्जा, स्वास्थ्य, कृषि, तकनीक और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे मुद्दों पर विस्तार से बातचीत हुई थी। इसके बाद अब एस जयशंकर गयाना के दौरे पर है। विदेश मंत्री की इस यात्रा को भारत-गयाना के बीच के आपसी संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। गयाना की यात्रा के दौरान एस जयशंकर भारत-गयाना बिजनेस राउंड टेबल की बैठक में शामिल हुए। इस बीच एस जयशंरक ने विदेश मंत्री समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।