Weather Update: उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड, दिल्ली में कोहरे का येलो अलर्ट जारी...

Weather Update: देशभर में लगातार कोहरा बढ़ता जा रहा है. कोहरे को लेकर दिल्ली में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update: उत्तरभारत में लगातार ठंड बढ़ती जा रही है. तापमान गिरने के कारण लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में कोहरे के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में आज यानी रविवार (31 दिसंबर) को घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

ठंड के साथ लगातार कोहरा भी बढ़ता जा रहा है. जिसके कारण मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें, 1 से लेकर 5 जनवरी तक तापमान गिरने का अनुमान है. अधिकतम तापमान 19 से 21 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. वहीं, दिल्ली में शनिवार को कोहरे के चलते 53 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई. इतना ही नहीं 20 से अधिक फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी.

दिल्ली में AQI 400 के करीब

वहीं, बात करें देश की राजधानी दिल्ली में आबों हवा की तो लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है. AQI की बात करें तो सुधारने का नाम नहीं ले रहा है वहीं बीते दिन शनिवार की बात करें एक बार फिर AQI 400 के करीब पहुंच गया.

ठंड के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है और घने कोहरा और फैलता ही जा रहा है. इसी वजह से AQI बढ़ता हीजा रहा है. वहीं साल 2024 के आने की खुशी में जश्न और मनाते हुए आतिशबाजी के कारण हवा खराब हो सकती है. 

मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

IMD के मुताबिक आज सुबह जोरहाट, पठानकोट, जम्मू, आगरा और भटिंडा में शून्य दृश्यता दर्ज की गई. अंबाला में दृश्यता 25 मीटर, बीकानेर, पटियाला, चंडीगढ़, ग्वालियर, झाँसी में 50 मीटर और अमृतसर और हिसार में 200 मीटर थी.

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों में चेतावनी दी गई है कि हानिकारक स्थितियां कम से कम तीन और दिनों तक बनी रहने की संभावना है. अगर लोग नए साल की पूर्व संध्या पर पटाखे फोड़ने हैं तो हवा की गुणवत्ता और भी खराब होने की संभावना है. भले ही दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है. मगर इसका असर देखने को नहीं मिलता है. नए साल के मौके पर लोग आतिशबाजी कर सकते हैं, जिसका खामियाजा खराब हवा के तौर पर भुगतना होगा. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!