Shaktikanta Das:आरबीआई के गवर्नर को मिला दुनिया का बेस्ट बैंकर का सम्मान, पीएम मोदी ने दी बधाई

Shaktikanta Das: अमेरिका पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस ने वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकर को सम्मान दिया गया है. इसमें भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को A+ रेटिंग दी गई. इस रेटिंग के बाद शक्तिकांत दास दुनिया के बेस्ट बैंकर बन गए है. उन्हें दुनिया के बेस्ट बैंकर का सम्मान दिया गया है. RBI ने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Shaktikanta Das: अमेरिका पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस ने वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकर को सम्मान दिया गया है. इसमें भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को A+ रेटिंग दी गई. इस रेटिंग के बाद शक्तिकांत दास दुनिया के बेस्ट बैंकर बन गए है. उन्हें दुनिया के बेस्ट बैंकर का सम्मान दिया गया है. RBI ने इस बात की जानाकारी एक्स पर पोस्ट कर दी है.

RBI ने अपने लेटेस्ट एक्स पोस्ट में लिखा है, दुनिया के टॉप 3 बैंकों में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को टॉप में रखा गया है. इन तीनों सेंट्रल बैंकों को A+ की रेटिंग दी गई है. शक्तीकांत दास के बाद दूसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के थॉमस जे जॉर्डन और तीसरे नंबर पर वियतनाम के गुयेन थी हांग को स्थान दी गई है.

किस आधार पर बैंकों को दी जाती है ग्रेड-

आपको बता दें कि ग्लोबल फाइनेंस मैग्जीन दुनियाभर के सेंट्रल बैंकर्स की रिपोर्ट A से लेकर f तक तैयार करती है. किस बैंक को कौन सा ग्रेड मिलेगा इसकी प्रक्रिया भी अलग है. अमेरिका की एक मैग्जीन ने रिलीज में कहा है कि,  A ग्रेड एक्सीलेंस परफॉर्मेंस के लिए दी जाती है और  f ग्रेड असफलता के लिए दी जाती है. महंगाई कंट्रोल करने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था विकास लक्ष्य,करेंसी स्टेबिलिटी और ब्याज दर मैनेजमेंट को देखते हुए बैंकरों को A से लेकर f तक ग्रेड दी जाती है.

पीएम मोदी ने शक्तिकांत दास कोदी बधाई-

शक्तिकांत दास को दुनिया के बेस्ट बैंक के रूप में चुना गया है इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है. पीएम मोदी ने अपने लेटेस्ट ट्वीट में लिखा है- ”आरबीआई गवर्नर श्री शक्तिकांत दास को बधाई. यह भारत के लिए गौरव का क्षण है, जो वैश्विक मंच पर हमारे वित्तीय नेतृत्व को दर्शाता है. उनका समर्पण और दूरदर्शिता हमारे राष्ट्र के विकास पथ को मजबूत करती रहेगी.”

गौरतलब है कि, साल 1994 से यह मैग्जीन सेंट्रल रिपोर्ट कार्ड हर साल पेश कर रही है. इस रिपोर्ट के तहत 101 मुख्य देशों टेरिटरीज और डिस्ट्रिक्ट्स को रखा गया है. इस लिस्ट में  यूरोपीय यूनियन, ईस्टर्न कैरिबियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स शामिल है.