Sovereign Gold: भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी किया सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, 11 सितंबर से इसकी शुरूआत

Sovereign Gold: भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम दूबारा से आ गई है. अगर आपके मन में भी कम दाम में सोना खरीदने की इच्छा है तो, यह सुनहरा अवसर आपके लिए है. भारत में सोने के ऊपर निवेश करना हमेशा अच्छा माना गया है. परन्तु बदलते समय के अनुसार गोल्ड […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sovereign Gold: भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम दूबारा से आ गई है. अगर आपके मन में भी कम दाम में सोना खरीदने की इच्छा है तो, यह सुनहरा अवसर आपके लिए है. भारत में सोने के ऊपर निवेश करना हमेशा अच्छा माना गया है. परन्तु बदलते समय के अनुसार गोल्ड में निवेश करने के तरीके बदल गए हैं. यदपि ग्राहकों की सुविधा के लिए सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लाती रहती है. इसके तहत बहुत सारे ग्राहक सोने की खरीददारी करते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

आज यानि 11 सितंबर, 2023 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज की शुरूआत होने वाली है. इसके अनुसार निवेश करने पर ग्राहक को बाजार के मुकाबले कम दाम में सोना दिया जा सकता है. वहीं ये स्कीम 11 सितंबर- 15 सितंबर के मध्य आप इसमें निवेश कर सकते हैं. जिसके मुताबिक बैंक ने 2023 से 2024 की सिरीज में किश्त की सेटमेंट 20 तारीख तय की है.

ऑनलाइन निवेश की सुविधा

इस स्कीम के तहत आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों ही मामलों में निवेश किया जा सकता है. बता दें कि ऑनलाइन के निवेश पर आपको 50 रुपये प्रति ग्राम के तहत छूट दी जाएगी. जबकि ऑफलाइन खरीदने पर आपको 5,923 रुपये प्रति 10 ग्राम के तहत शुल्क भरना होगा. वहीं ऑफलाइन खरीदने पर आपको 5,873 रुपये की राशि लगने वाली है.