Sylvester Da Cunha: नहीं रहे सिल्वेस्टर दा कुन्हा ‘अमूल गर्ल’ को 56 साल पहले दुनिया के सामने किया था पेश

Sylvester Da Cunha: यदि आप भी अमूल का प्रोडक्ट यूज करते हैं, तो उन पर एक लड़की की तस्वीर जरूर देखते होंगे। इस Amul Girl को दुनिया के सामने पेश करने वाले एड गुरू सिल्वेस्टर दा कुन्हा का मंगलवार को देर रात निधन हो गया। उन्होंने 80 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। गुजरात को-ऑपरेटिव […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sylvester Da Cunha: यदि आप भी अमूल का प्रोडक्ट यूज करते हैं, तो उन पर एक लड़की की तस्वीर जरूर देखते होंगे। इस Amul Girl को दुनिया के सामने पेश करने वाले एड गुरू सिल्वेस्टर दा कुन्हा का मंगलवार को देर रात निधन हो गया। उन्होंने 80 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के (GCMMF) के एमडी जयेन मेहता ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी।

GCMMF के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने कहा, मुंबई में दाकुन्हा कम्युनिकेशंस के अध्यक्ष सिल्वेस्टर के निधन से बहुत दुखी है। सिल्वेस्टर दाकुन्हा ने 1966 में जीसीएमएमएफ के स्वामित्व वाले ब्रांड अमूल के लिए ‘अटरली बटरली’ अभियान की कल्पना की, जिसने ‘अमूल गर्ल’ को दुनिया के सामने पेश किया जो आज भी जारी है।

साल 1966 में जब दा कुन्हा ने ‘मिल्कमैन ऑफ इंडिया’ डॉ. वर्गीज कुरियन के इनपुट के साथ अमूल के शुभंकर की कल्पना की- लाल पोल्का डॉट्स वाली पोशाक और बालों में मैचिंग रिबन के साथ लाल जूतों के साथ बड़ी आंखों वाली एक लड़की। इसे दिवंगत चित्रकार और कला निर्देशक यूस्टेस फर्नांडीस ने जीवंत किया।

Tags :