TCS Job Scam: टीसीएस ‘नौकरियों के लिए रिश्वत’ घोटाले का खुलासा, 4 अधिकारी बर्खास्त: रिपोर्ट

TCS Job Scam: प्रौद्योगिकी प्रमुख टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) कथित तौर पर ‘नौकरियों के बदले रिश्वत’ घोटाले की चपेट में आ गई है, क्योंकि हजारों कर्मियों को नियुक्त करने के लिए जिम्मेदार कुछ वरिष्ठ अधिकारियों पर रिश्वत लेने और उसके बदले नौकरी (Bribes for jobs) देने का आरोप लगा है। रिपोर्ट में बताया […]

Date Updated
फॉलो करें:

TCS Job Scam: प्रौद्योगिकी प्रमुख टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) कथित तौर पर ‘नौकरियों के बदले रिश्वत’ घोटाले की चपेट में आ गई है, क्योंकि हजारों कर्मियों को नियुक्त करने के लिए जिम्मेदार कुछ वरिष्ठ अधिकारियों पर रिश्वत लेने और उसके बदले नौकरी (Bribes for jobs) देने का आरोप लगा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एक व्हिसलब्लोअर (Whistleblower) ने कंपनी के CEO और COO को चिट्ठी लिखकर नौकरी घोटाले का खुलासा किया। TCS के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) और चीफ ऑपरेशन ऑफिसर (COO) को लिखी चिट्ठी में बताया कि कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने नौकरी देने के बदले स्टाफिंग फर्म्स से रिश्वत ली है. व्हिसलब्लोअर ने ये दावा किया कि टीसीएस में हायरिंग के बदले लोगों से रिश्वत लेने का काम कई सालों से लगातार चल रहा है।

हफ्तों की जांच के बाद, टीसीएस ने चक्रवर्ती को छुट्टी पर भेज दिया, भर्ती समूह के चार अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया और तीन स्टाफिंग फर्मों को ब्लैकलिस्ट कर दिया। कंपनी ने अभी तक अनियमितताओं के पैमाने का खुलासा नहीं किया है। लेकिन ऊपर उल्लिखित दो अधिकारियों में से एक ने कहा कि घोटाले में शामिल लोगों ने कथित तौर पर कमीशन के माध्यम से कम से कम ₹100 करोड़ कमाए।