Teej: मां पार्वती से जुड़ा हरियाली तीज आज, जानिए ये त्योहार क्यों है महिलाओं के लिए बेहद खास

Teej: सावन के महीने में हरियाली तीज का व्रत महिलाएं पति की दीर्धायु व अखंड सौभाग्यवती रहने के लिए करती है. इस वर्ष हरियाली तीज 19 अगस्त यानि की आज मनाई जा रही है. सुहागिन महिलाओं के लिए ये व्रत बेहद खास होता है. आज के दिन शादीशुदा महिलाएं दुल्हन की तरह सोलह श्रृंगार करके […]

Date Updated
फॉलो करें:

Teej: सावन के महीने में हरियाली तीज का व्रत महिलाएं पति की दीर्धायु व अखंड सौभाग्यवती रहने के लिए करती है. इस वर्ष हरियाली तीज 19 अगस्त यानि की आज मनाई जा रही है. सुहागिन महिलाओं के लिए ये व्रत बेहद खास होता है. आज के दिन शादीशुदा महिलाएं दुल्हन की तरह सोलह श्रृंगार करके शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं. वहीं अपने सखियों के संग सावन के गीत गाकर झूला झूलती हैं. सावन में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती हैं. इसलिए आज के दिन हरे रंग का विशेष ही महत्व है.

म की मान्यता

हरियाली तीज में महिलाएं हरे रंग के कपड़े, लहरिया, चूड़ियां, मेंहदी, लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा बताया जाता है कि इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. आज के दिन महिलाएं आस-पास के मंदिरों में जाकर हरियाली तीज की कथाएं सुनती है. वहीं पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर शिव को मनाने की कोशिश करती हैं, और अपने पति के लम्बी उम्र की कामना करते हुए पंडितों को दान देती हैं.

भविष्य पुराण

देवी पार्वती भविष्य पुराण में बताती हैं कि तृतीया तिथि का व्रत उन्होंने बनाया है, ताकि जिसके करने से स्त्रियों को सुहाग एंव सौभाग्यवती होने की प्राप्ति हो. मान्यता है कि हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की सच्ची आराधना करने से मनोकामनाओं की पूर्ती होती है. अगर आपने भी हरियाली तीज का व्रत रखा है तो, आज आप भी माता पार्वती की तीज व्रत कथा को जरूर सुनें. बिना इसके व्रत पूरी नहीं होती.

तीज के कई लोकप्रिय गीत

1- हरयाली तीज आज, झुला झूल रही सखियां

2- कान्हा झूमे अब तो सारा, बाग राधा संग में झूले

3- देखे श्यामा को नंद लाला, नैन भर के रस का प्याला

4- नृत्य करे बृज बाला, घन बरसे उमड़ उमड़

5- खोले मन के सारे राज, छमछम करती ये पायलियां