उमस भरी गर्मी से दिन की हुई शुरूआत कब होगी दिल्ली में बारिश, जाने IMD का नया अपडेट

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार 26 जून को गोवा, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, मेघालय, गुजरात, ओडिशा, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस समय, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों और दक्षिण-पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में 26 जून की सुबह मौसम उमस भरा था, हवा में भी एक अजीब तरह थी. जिसकी वजह से अंदाजा लगाया सकता है कि दिनभर आज गर्मी रहेगी. जबकि मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए गर्मी से राहत की खबर दी है, जिनमे गोवा, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, मेघालय, गुजरात, ओडिशा, बिहार और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.

IMD के अनुसार, इन राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारत में मॉनसून दस्तक दे चुका है, धीरे-धीरे जिन राज्यों में पहुंच गया है वहां पर बारिश हो रही है. अभी दिल्ली-एनसीआर को तेज बारिश का इंतजार है. पिछले दिनों कही-कही बारिश हुई जिससे मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला. हाल ही में मौसम विभाग ने मौसम को लेकर अपडेट दिया है जिसमें बारिश कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

जल्द ही मानसून दस्तक

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. पूर्वानुमान यह भी बताता है कि अगले 3-4 दिनों में मानसून के राजस्थान, उत्तर प्रदेश और अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ने की संभावना है. वही उत्तर प्रदेश में जल्द ही मानसून दस्तक दे सकता है. दिल्ली में 30 जून के आसपास मानसून के आने की संभावना जताई गई है.

 26 जून से 1 जुलाई तक

दिल्ली में मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, जिससे लोगों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग का कहना है कि 26 जून से 1 जुलाई तक दिल्ली में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है. आईएमडी (IMD) के अनुसार, इस हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान के बीच रह सकता है. 

कहां मिलेगी राहत?

स्काईमेट के अनुसार, आज 26 जून को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वही दूसरी तरफ, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.