विपक्ष ने सदन में किया जमकर हंगामा; राहुल बोले- NEET मामले पर हो चर्चा

Parliament Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद अब इस पर चर्चा होना है, लेकिन विपक्ष अड़ा है. लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. एनडीए सरकार का कहना है कि वह अभिभाषण पर चर्चा के दौरान इस पर भी बात करने के लिए तैयार है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी से नीट (NEET) परीक्षा में कथित अनियमितताओं के मुद्दे पर संसद में सम्मानजनक और अच्छी चर्चा कराने का आग्रह किया.

Date Updated
फॉलो करें:

Parliament Session: आज जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई, वैसे ही नीट (NEET) मामले को लेकर विपक्ष हंगामा करना शुरू कर दिया. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नीट मामले पर चर्चा की मांग की. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आप इस मुद्दों को उठा सकते हैं.

अनियमितताओं के मुद्दे पर

जबकि विपक्ष इस मांग पर अड़ा रहा कि सदन में पहले नीट पर चर्चा होनी चाहिए. मामला शांत न होता देख सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. लोकसभा की कार्यवाही से पहले उन्होंने शुक्रवार को मीडिया से बात की. राहुल गांधी ने पीएम नरेंन्द्र मोदी से नीट परीक्षा में कथित रूप से अनियमितताओं के मुद्दे पर सदन में सम्मानजनक और अच्छी चर्चा कराने का आग्रह किया.

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा

राहुल गांधी ने कहा, 'कल सभी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई और उसमें सर्वसम्मति बनी कि आज हमें नीट के विषय पर चर्चा चाहिए. हमें लगा कि यहां सदन में नीट पर चर्चा होनी चाहिए. मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करता हूं कि ये भारत युवाओं का विषय है और इस पर सही तरीके से चर्चा होनी चाहिए और सम्मानजनक चर्चा होनी चाहिए. सदन से यह संदेश जाना चाहिए कि सरकार और विपक्ष मिलकर छात्रों की बात कर रहा है. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नीट का मुद्दा उठाया और विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर नीट मामले पर चर्चा की मांग की. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पहले की जाए.

 छात्रों के सम्मान के लिए

विपक्ष नेता राहुल गांधी ने कहा, 'हम विपक्ष और सरकार की ओर से भारत के छात्रों को एक संदेश देना चाहते थे कि हम इस मुद्दे को जरूरी मानते है. इसलिए, हमने सोचा कि छात्रों के सम्मान के लिए हम आज नीट पर चर्चा करेंगे. जबकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बोलने से रोक दिया. राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको पूरा समय देंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आप इन मुद्दों को उठा सकते है. इस दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ, जिसके चलते कार्यवाही कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई.