Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में इन लोगों को नहीं मिला न्योता, चुनिंदा लोग ही आमंत्रित

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोरो से की जा रही है. राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही न्योता भेजा जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है. राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोरो से की जा रही है. वहीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर के महानविभूतियों को आमंत्रण भी भेजा जा चुका है. श्रद्धालुओं और वीआईपी लोगों के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े इंतजाम किए हैं.सुरक्षा की सुचारु ढंग से निगरानी के लिए कैमरे और ड्रोन  की तैनाती की जाएगी तैनात किए जाएंगे.

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही न्योता भेजा जा रहा है. जिन्हे निमंत्रण मिल रहा है वो लोग तो खुश है. लेकिन जिन्हे निमंत्रण नहीं मिल रहा है उनमें नाराजगी देखी जा रही है. वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने राम मंदिर बनने पर खुशी जाहिर की लेकिन उनको भी निमंत्रण नहीं मिला है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी को न्योता मिला है कि नहीं इस बात की जानकारी नहीं है. 

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बीजेपी के दिवंगत नेता और मुंबई में उत्तर भारतीय संघ के तत्कालीन अध्यक्ष राम निवास सिंह और उनके बेटे संतोष आर. एन. सिंह को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का हिस्सा बनने का निमंत्रण मिला है. राम निवास सिंह सबसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए एक करोड़ का दान दिया था. 

प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरी तैयारी कर ली है. जिसमें सुरक्षा के लेकर कई स्तर पर व्यवस्था की गई है. साथ ही इसमें पुलिस से लेकर स्पेशल टास्क फोर्स भी शामिल किया गया है.  श्रद्धालुओं और वीआईपी लोगों के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े इंतजाम किए हैं.सुरक्षा की सुचारु ढंग से निगरानी के लिए कैमरे और ड्रोन की तैनाती की जाएगी तैनात किए जाएंगे.

अयोध्या में चप्पे- चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

अयोध्या का जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन इन उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और साजो-सामान व्यवस्था करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं.  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए फैसले के देखते हुए सभी होटलों में एडवांस बुकिंग बंद करवा दी गई है.  पुलिस अधिकारी होटल में रह रहे सभी श्रद्धालुओं की जांच पड़ताल कर रहे हैं. वहीं बाहरी लोगो का अयोध्या में प्रवेश बंद करवा दिया गया है.  केवल आमंत्रित व्यक्तियों और ड्यूटी पर तैनात लोगों को ही आने को अनुमति है. 

अयोध्या में लगभग 100 विमानों के उतरने की संभावना

प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए अयोध्या में लगभग 100 विमानों के उतरने की संभावना है, जिसके मद्देनज़र अयोध्या प्रशासन ट्रैफिक डायवर्सन को लेकर भी योजना बना रहा है.  सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस अयोध्या के चप्पे चप्पे पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है.  इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है. वहीं जगह जगह चेकिंग पॉइंट्स बनाए गए हैं.  कोई भी व्यक्ति बिना जांच पड़ताल के मंदिर के आस पास भी नहीं भटक सकता.

आपको बता दें कि  कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला के विराजमान होने का प्रतीक है.  22 जनवरी, 2024 के लिए निर्धारित, समारोह एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होने वाले वैदिक अनुष्ठानों के साथ होगा. मंदिर के निर्माण के लिए जिम्मेदार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 14 जनवरी से शुरू होने वाले एक सप्ताह के उत्सव की योजना बनाई है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!