अयोध्या के राम पथ और भक्ति पथ पर लगीं हजारों लाइटें गायब, FIR दर्ज

Ayodhya Thief: अयोध्या में राम मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर लगी लाइटें चोरी हो गई हैं. राम पथ और भक्ति पथ लगी 3800 बैम्बू लाइट और 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइट चोरी हो गई है. इसकी जानकारी फर्म यश एंटरप्राइजेज और कृष्णा ऑटोमोबाइल्स के प्रतिनिधि शेखर शर्मा ने दी है. चोरी की शिकायत का मामला राम जन्मभूमि थाने में दर्ज कराया है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

Ayodhya Thief: अयोध्या में राम मंदिर की ओर जाने वाली सड़क राम पथ और भक्ति पथ पर 3800 बैम्बू लाइट और 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइट की चोरी का मामला सामने आया है. इन लाइटों की कीमत 50 लाख से अधिक की थी. चोरी की यह घटना अयोध्या की सबसे सुरक्षित जगह हुई है. जहां पुलिस की हमेशा चहल-पहल रहती है, लेकिन चोरी के समय इसके बारे में भनक तक नहीं लगी.

3800 बैम्बू लाइट चोरी

राम पथ और भक्ति पथ लाइट लगाने का ठेका अयोध्या विकास प्राधिकरण ने फर्म यश एंटरप्राइजेज और कृष्णा ऑटोमोबाइल्स को दिया था. फर्म यश एंटरप्राइजेज और कृष्णा ऑटोमोबाइल्स ने रामपथ के पेड़ों पर 6400 बैम्बू लाइटऔर भक्तिपथ पर 96 गोबो प्रोजेक्टर लाइटें लगाई थीं. इनमें से 3800 बैम्बू लाइट और 36 गोबो प्रोजक्टर लाइटों की चोरी की जानकारी फर्म के प्रतिनिधि शेखर शर्मा ने दी. उन्होंने 9 अगस्त को राम जन्मभूमि पुलिस थाने में चोरी का मामला दर्ज कराया है.

चोरों का पता लगाने में जुटी पुलिस

उन्होंने पुलिस से शिकायत में कहा कि 'राम पथ और भक्ति पथ पर क्रमशः कुल 6400 बैम्बू लाइट और 96 गोबो प्रोजेक्टर लाइटें लगाई गई थीं. 19 मार्च तक सभी लाइटें लगी हुई थीं, लेकिन 9 मई को जांच के बाद पता चला कि कुछ लाइटें गायब हैं. लगभग 3,800 बांस की लाइटें और 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइटें चोरों ने चुरा ली हैं.' फर्म को मई में ही चोरी का पता चल गया था, लेकिन उसने 9 अगस्त को शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस इस पर कुछ टिपण्णी नहीं की है. वह अभी चोरों के बारे में पता लगाने में जुटी है.

राम पथ को बनाने में लगे थे 10 महीने

रामपथ राम जन्मभूमि से होकर रामलला के दर्शन के लिए जाता है. यह पथ लगभग 13 किलोमीटर लंबा है. इसको बनाने में 10 महीने लगे थे. अयोध्या के भीतरी हिस्से में नवनिर्मित राम पथ, भक्ति पथ और धर्म पथ रामजन्मभूमि पथ को फसाड लाइटिंग, विंटेज विक्टोरियन सोलर टेल लैंप, म्यूरल पेंटिंग, कॉनक्रीट लेआउट कैरियज वे, ग्रीनरी इनेबल्ड डिवाइडर से सजाया गया है.

Tags :