Time मैगजीन ने जारी की दुनिया की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट, इस भारतीय कंपनी को मिली जगह

Infosys: दुनिया की बेहतरीन मैगजीन TIME (टाइम) ने वर्ष 2023 के लिए दुनिया की सबसे बेस्ट 100 कंपनियों की सूची जारी की है. वहीं इस सूची में सिर्फ एक भारतीय कंपनी का नाम टॉप-100 में रखा गया है. वहीं इस कंपनी का नाम है इंफोसिस. दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस एकलौती ऐसी भारतीय कंपनी है, मिली […]

Date Updated
फॉलो करें:

Infosys: दुनिया की बेहतरीन मैगजीन TIME (टाइम) ने वर्ष 2023 के लिए दुनिया की सबसे बेस्ट 100 कंपनियों की सूची जारी की है. वहीं इस सूची में सिर्फ एक भारतीय कंपनी का नाम टॉप-100 में रखा गया है. वहीं इस कंपनी का नाम है इंफोसिस. दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस एकलौती ऐसी भारतीय कंपनी है, मिली जानकारी के अनुसार टोटल 750 वैश्विक कंपनियों की सूची में इंफोसिस का स्थान 64वां दिया गया है. वर्ष 2020 के डाटा के मुताबिक इंफोसिस भारत की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी बनाई गई थी. वहीं इस कंपनी में 3 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं.

कंपनी को मिला नंबर

टाइम मैगजीन के मुताबिक विश्व की टॉप 4 कंपनियों की लिस्ट है, एपल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, मेटा को मालिकाना हक वाली कंपनी मानी जाती है.

भारतीय कंपनी की जगह

इंफोसिस के बावजूद 7 एवं भारतीय कंपनियों का नाम इन टॉप 750 कंपनियों की सूची में दर्ज की गई है. जबकि दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो ने इस पूरी सूची में 174 वां स्थान अपने नाम किया है. इसके साथ ही आनंद महिंद्रा की ग्रुप का नाम 210 वां स्थान पर मौजूद है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के नाम की बात करें तो, इसे भी सूची में शामिल किया गया है. वहीं कंपनी को टाइम मैगजीन ने 248 वां स्थान दिया है. जबकि HCL Technologies को 262 वां,WNS Global Services को 596 वां, एचडीएफसी बैंक को 418 वां, ITC को 672 वां स्थान की लिस्ट में शामिल किया गया है.

कैसे बनती है लिस्ट

टाइम मैगजीन कर्मचारियों की संतुष्टि के आधार एवं उनके फीडबैक के हिसाब से विश्व की टॉप कंपनियों की सूची बनाई जाती है. जबकि इस सूची को बनाने के लिए कंपनियों के 3 वर्ष के डाटा का उपयोग किया जाता है. यदपि इस सूटी में सिर्फ उन कंपनियों का नाम शामिल किया जाता है, जिसकी कमाई कम से कम 10 करोड़ डॉलर होती है. इसके साथ उसने वर्ष 2020- 2022 के मध्य पॉजिटिव ग्रोथ प्राप्त की हो.