Bharat Sankalp Yatra: आज पीएम मोदी संकल्प यात्रा को करेंगे संबोधित, वर्चुअली लोगों से होंगे कनेक्ट

Bharat Sankalp Yatra: आज पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करेंगे. इस दौरान उत्तर प्रदेश के कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Bharat Sankalp Yatra: पीएम नरेंद्र मोदी आज विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करेंगे. पीएम वर्चुअली लोगों से संवाद करेंगे. इस दौरान यूपी में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ-साथ सभी जनप्रतिनिधि भी पीएम को सुनेंगे. इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह तथा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक लखनऊ में मोदी के लाइव प्रसारण से लाभार्थियों के साथ शामिल होंगे.

योजना से करोड़ों लोग जुड़ें

विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार की एक कल्याणकारी योजना है. इस यात्रा के माध्यम से देशभर में लोगों तक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाई जा रही है. दो महीने में ही यह यात्रा जनभागीदारी का प्रतीक बन गई. अब तक इस यात्रा से 15 करोड़ से अधिक लोग जुड़े हैं. लोगों की यह विशाल भागीदारी एक उन्नतिशील और समावेशी भारत की दिशा में संगठित मार्ग बनाने के लिए यात्रा का उद्देश्य बयां करती है.

यह योजना मोदी सरकार की एक ऐतिहासिक पहल है जिसका लक्ष्य पूरे देश में सरकारी योजनाओं की 100 प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करना है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना राज्यों में अभियान शुरू होने के बाद लोगों की भागीदारी संख्या में तेजी से वृद्धि हुई. चौथे सप्ताह के अंत में 13 दिसंबर 2023 को यात्रा 2.06 करोड़ लोगों तक पहुंची थी, वहीं पांचवें सप्ताह के अंत में 22 दिसंबर को यह संख्या बढ़कर 5 करोड़ हो गई. 

बता दें, विकसित भारत संकल्प यात्रा में अगले चार हफ्तों में 10 करोड़ से ज्यादा लोग शामिल हुए जिससे इसने 15 करोड़ प्रतिभागियों का आंकड़ा पार कर लिया. 17 जनवरी तक विकसित भारत संकल्प यात्रा डैशबोर्ड में 15.34 करोड़ प्रतिभागियों ने 2.21 लाख ग्राम पंचायतों और 9,541 शहरी स्थानों को कवर किया.

पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा का असर 

विकसित भारत संकल्प यात्रा का लाभ सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिला है. ‘हर घर जल’ योजना से ग्रामीण और पिछड़ें क्षेत्रों के लोगों के स्वच्छ जल मिल रहा है. अब तक एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों ने आयुष्मान कार्डों के लिए 100 प्रतिशत परिपूर्णता हासिल की है, जिससे लाखों लोग स्वास्थ्य देखभाल पहुंच के साथ सशक्त हुए हैं. जबकि 1.38 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में 100 प्रतिशत भूमि रिकॉर्ड डिजिटलीकरण से पारदर्शिता और सुरक्षा की सुविधा मिली है. इसके अलावा, 17,000 से अधिक ग्राम पंचायतों ने ओडीएफ प्लस अनुपालन हासिल कर लिया है, जो स्वच्छ जीवन का प्रमाण है.

स्वास्थ्य शिविरों में लोगों की जांच

स्वास्थ्य शिविरों में अब तक करीब 4 करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है. माय भारत पर 38 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हैं. सभी के लिए सुलभ स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए दो करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए हैं. यात्रा ने दो लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को कवर किया है. 11 करोड़ से अधिक लोगों ने 2047 तक विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लिया है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!