Tomato Price Hike: अचानक आसमान छूने लगे टमाटर के भाव, पिछले महीने थे सिर्फ 5 रुपए किलो

Tomato Price Hike: पिछले एक सप्ताह में आपने टमाटर की कीमतों में भारी उछाल देखा होगा। जो टमाटर बाजार में 20 रुपए किलो के नीचे आसानी से मिल जा रहे थे वे अब 100 रुपए के ऊपर पहुंच गए हैं। होलसेल मार्केट में टमाटर की कीमत 70 रुपए प्रति किलो पहुंच रही है। पिछले सप्ताह […]

Date Updated
फॉलो करें:

Tomato Price Hike: पिछले एक सप्ताह में आपने टमाटर की कीमतों में भारी उछाल देखा होगा। जो टमाटर बाजार में 20 रुपए किलो के नीचे आसानी से मिल जा रहे थे वे अब 100 रुपए के ऊपर पहुंच गए हैं। होलसेल मार्केट में टमाटर की कीमत 70 रुपए प्रति किलो पहुंच रही है। पिछले सप्ताह ही बाजार में टमाटर कि कीमत 40-50 रुपए किलो थी। जोकि अब दोगुनी हो गई है।

उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में पिछले महीने टमाटर 2-5 रुपए किलो थे, जो की अब करीब 2000 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं। टमाटर की कीमतों में इतनी बड़ी बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण है बारिश के कारण टमाटर की फसल का नुकसान होना। बेमौसम की बारिश ने कई राज्यो में फसलों को बर्बाद किया है जिससे डिमांड के हिसाब से सप्लाई नहीं हो पा रही है। भीषण गर्मी के चलते भी उत्पादन में कमी देखी गई है। इस साल पिछले वर्ष की तुलना में टमाटर की बुआई भी कम हुई है।

इन्हीं कारणों की वजह से दिल्ली में भी टमाटर 100 रुपए तक पहुंच गए हैं। मध्य प्रदेश की बाजार में इसकी कीमत 80 से 100 रुपए के बीच है। उत्तर प्रदेश में 80 से 100 रुपए, राजस्थान में 90 से 110 रुपए और पंजाब में 60 से 80 रुपए में बिक रहे हैं।