'10 दिनों में मुंबई-नासिक राजमार्ग पर ट्रैफिक...' , अजित पावर का अधिकारियों को सख्त निर्देश

Ajit Pawar: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि मुंबई-नासिक राजमार्ग पर अंडरपास, फ्लाईओवर जैसे कामों के साथ सड़क पर गड्ढों के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से नागरिकों को राहत दिलाने के लिए सभी प्रकार के उपाय युद्ध स्तर पर किए जाने चाहिए. इसके लिए आवश्यक सभी प्रकार की सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Ajit Pawar: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि मुंबई-नासिक राजमार्ग पर अंडरपास, फ्लाईओवर जैसे कामों के साथ सड़क पर गड्ढों के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से नागरिकों को राहत दिलाने के लिए सभी प्रकार के उपाय युद्ध स्तर पर किए जाने चाहिए. इसके लिए आवश्यक सभी प्रकार की सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी. इस दौरान अजित पवार ने कहा कि अगर अगले 10 दिनों में इस राजमार्ग पर  ट्रैफिक सुचारू नहीं हुआ तो जिम्मेदार अधिकारी को निलंबित किया जाएगा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  मुंबई-नासिक राजमार्ग के सुधार के संबंध में डिप्टी सीएम  अजित पवार की अध्यक्षता में आज यानी शुक्रवार को  मंत्रालय में उनके समिति कक्ष में बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, विधायक रईस शेख, योजना विभाग के अपर मुख्य सचिव राजगोपाल देवरा शामिल हुए. 

इस बीच ठाणे के राजमार्ग  सुरक्षा विभाग के पुलिस अधीक्षक मनोहर दहीकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. वहीं सार्वजनिक निर्माण मंत्री दादाजी भुसे, विधायक देवयानी फरांडे, दिलीप बनकर, हिरामन खोसकर और संबंधित एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए. 

क्या बोले अजित पवार?

इस बीच बैठक में डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, मुंबई-नासिक राजमार्ग उत्तर महाराष्ट्र को राज्य की राजधानी से जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण और प्रमुख सड़क है.  इसलिए इस राजमार्ग पर भारी मात्रा में वाहनों का आवागमन रहता है.  फिलहाल इस हाईवे पर आसनगांव, वाशिंद और कुछ अन्य जगहों पर फ्लाईओवर का काम चल रहा है. बारिश के कारण हाईवे पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं.

इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही है और नासिक और मुंबई के बीच यात्रा का समय 8 से 10 घंटे तक पहुंच गया है.  तीन घंटे की दूरी तय करने में यात्रियों को दोगुने से भी ज्यादा समय लग रहा है और उन्हें आर्थिक व मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, यह बेहद गंभीर है और इस हाईवे की युद्ध स्तर पर मरम्मत की जरूरत है।

बैठक में दिए ये निर्देश 

बैठक में अजित पवार ने कहा कि यदि समय रहते हाईवे के गड्ढे भर दिए जाएं तो वाहनों की स्पीड बढ़ाई जा सकती है और समय भी बचाया जा सकता है.  लेकिन देखने में आ रहा है कि इस हाईवे के ठेकेदार से गलती हो गई है.  राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी, जन प्रतिनिधि संयुक्त निरीक्षण करें तथा ड्रोन के जरिए से गड्ढे वाली सड़कों का वीडियो बनायें.  इसके बाद  अजित पवार ने गड्ढे भरने और हाईवे की मरम्मत होने तक इस हाईवे पर टोल वसूली बंद करने का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया. 

अजित पवार ने आगे कहा कि पिछले कुछ सालों से मुंबई-नासिक राजमार्ग पर उन्नयन, चौड़ीकरण, फ्लाईओवर, सबवे जैसे कई कार्य चल रहे हैं.  बरसात के दिनों में हाईवे पर गड्ढे हो जाते हैं और उन्हें समय पर नहीं भरा जाता.  कार्य स्थल पर निर्मित बायपास सड़कों की गुणवत्ता, गड्ढों एवं ट्रैफिक कंट्रोल संबंधी कमियों  का समाधान करने की आवश्यकता है. 

इंटीग्रेटेड  ट्रैफिक प्लान तैयार करने पर जोर 

अजित पवार ने कहा कि इसलिए, राजमार्गों पर ट्रैफिक की भीड़ को खत्म करने के लिए तत्काल उपायों को लागू करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है. उन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, यातायात पुलिस, भिवंडी, कल्याण और नासिक नगर आयुक्तों जैसी संबंधित एजेंसियों के समन्वय से अगले 10 दिनों के भीतर उपायों को लागू करना चाहिए.  

इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि संबंधित सिस्टम के अधिकारी जन प्रतिनिधियों के साथ ट्रैफिक जाम वाले स्थानों का निरीक्षण करें और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक प्लान तैयार करें. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!