कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या पर दिल्ली तक बवाल, प्रिंसिपल का इस्तीफा, CBI जांच की बात....

कोलकाता में ट्रेनी महिला डॉक्टर के हत्या के बाद देशभर में रेसिडेंट डॉक्टरों ने देशव्यापी हड़ताल किया है. देश के सरकारी अस्पतालों में रेसिडेंट डॉक्टर ही ओपीडी, ओटी, इलेक्टिव सर्जरी, लैब और वार्ड्स के काम देखते हैं. इनके हड़ताल से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली के AIIMS अस्पताल सहित तमाम अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं ठप हैं. इस बीच इमरजेंसी की सेवाएं चालू रहेगीं.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर के हत्या का मामला सामने आया है. इस घटना के सामने आने के बाद देश भर के रेसिडेंट डॉक्टरों ने हत्या के विरोध में देशव्यापी हड़ताल किया है. फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने सभी सरकारी अस्पताल के रेसिडेंट डॉक्टरों से हड़ताल करने का ऐलान किया है.  फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन रेसिडेंट डॉक्टरों का देशव्यापी संगठन है. दिल्ली के सफदरगंज, राम मनोहर लोहिया, कलावती अस्पताल, सुचेता कृपलानी, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, लोकनायक अस्पताल, जीबी पंत, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल की ओपीडी, ओटी, इलेक्टिव सर्जरी, लैब और वार्ड्स की सेवाएं ठप हैं. इससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश की लखनऊ में इस आंदोलन का असर है. लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल के डॉक्टर भी सड़कों पर बैनर-पोस्टर के साथ निकल गए हैं. पूरे देश के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी, ओटी, इलेक्टिव सर्जरी और लैब का काम  रेसिडेंट डॉक्टर देखते हैं. इन डॉक्टरों के हड़ताल से अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हो रही हैं. इसके विरोध में AIMS के रेसिडेंट डॉक्टरों ने एक दिन पहले ही कैडल मार्च निकाला था. 

आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का इस्तीफा

इस घटना के सामने आने के बाद देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हड़ताल कर रहे  रेसिडेंट डॉक्टरों की पहली मांग यही थी कि आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर संदीप घोष इस्तीफा दें. डॉक्टर संदीप घोष ने इस्तीफा देने का बाद कहा कि मैं अभिभावक तौर पर इस्तीफा देता हूं. मृतक ट्रेनी डॉक्टर मेरे बेटी जैसी थी. सोशल मीडिया पर मेरी बेवजह बदनामी हो रही है. मैं नहींं चाहता कि भविष्य में ऐसा किसी के साथ हो.  

प्रदर्शन कर रहे  रेसिडेंट डॉक्टरों की मांग

प्रदर्शन कर रहे  रेसिडेंट डॉक्टरों की मांग है कि आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की मांग को स्वीकार किया जाना चाहिए. दोषियों पर तेजी के साथ कार्रवाई की जाए. मृतक ट्रेनी डॉक्टर को उचित मुआवजा दिया जाए और उनके शांति विरोध प्रदर्शन पर पुलिस के द्वारा कोई बर्बरता नहीं की जानी चाहिए. FORDA के उपाध्यक्ष डॉ. शारदा प्रसाद ने कहाल है कि इस घटना की पारदर्शी जांच हो और जल्द से जल्द न्याय हो.  

AIIMS के डॉक्टरों ने की CBI जांच की मांग 

दिल्ली AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर इंद्र शेखर के साथ प्रदर्शन में शामिल कई डॉक्टरों ने CBI जांच की मांग की है. डॉक्टर इंद्र शेखर ने कहा कि हम इस जांच से संतुष्ट नहीं हैं. वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी CBI जांच की और आरोपी को फांसी की सजा दिलाने की बात कही है.

Tags :