Office Managment: ऑफिस के काम में नहीं लगा पाते ध्यान तो ये टिप्स आजमाएं, बेस्ट रिजल्ट पाएं

ऑफिस में काम के दौरान कई बार ऐसी स्थितियां बनती होंगी, जब आप चाहकर भी वर्क पर फोकस्ड नहीं रह पाते। पर्सनल इश्यू हों या ऑफिस के, व्यवधानों के कारण कई प्रयासों के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाता या अच्छे से कम्पलीट नहीं होता। नतीजतन बॉस की डांट के साथ performance और increment […]

Date Updated
फॉलो करें:

ऑफिस में काम के दौरान कई बार ऐसी स्थितियां बनती होंगी, जब आप चाहकर भी वर्क पर फोकस्ड नहीं रह पाते। पर्सनल इश्यू हों या ऑफिस के, व्यवधानों के कारण कई प्रयासों के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाता या अच्छे से कम्पलीट नहीं होता। नतीजतन बॉस की डांट के साथ performance और increment पर असर। इस बातों से आप उबर सकते हैं, बस जरूरत है थोड़े से self management की।  

वर्क प्लेस पर आने वाले व्यवधान कई तरह के हो सकते हैं। ये व्यक्तिगत हो सकते हैं, आपके को-वर्कर्स के कारण और दफ्तर के खराब मैनेजमेंट के कारण भी। कई बार गैर-जरूरी व्हॉट्सएप मैसेज, ईमेल और फोन कॉल की वजह से भी डिस्टरबेंस होता है। वर्क प्लेस के इन व्यवधानों को आप स्व-प्रबंधन यानी सेल्फ मैनेजमेंट से आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में जो न केवल आपको बेहतर वर्क आउटपुट देने में मदद करेंगे, बल्कि आपको बेस्ट एम्प्लाई का दर्जा भी दिलाएंगे।

बहुत जरूरी है एडवांस में डेली वर्क प्लान

अधिकतर कर्मचारी एक निश्चित वर्क प्रोफाइल के तहत काम करते हैं और उन्हें आगामी दिनों की गतिविधियों, टास्क या टारगेट का पता होता है। ऐसे में वे एक दिन पहले ही कैलेंडर बनाकर डेली वर्क प्लान तैयार कर सकते हैं। 

प्रायोरिटी के आधार पर वर्क लिस्टिंग करें

डेली प्लान बनाते समय आप प्रायोरिटी के आधार पर वर्क लिस्टिंग कर सकते हैं। जो काम बेहद जरूरी हैं या प्राथमिकता के आधार पर किए जाने हैं, उन्हें सूची में टॉप पर रखें, बाकी अन्य काम इम्पोर्टेंस के आधार पर क्रमानुसार तय कर लें।

घर के काम ऑफिस में न करें

कई बार वर्क लाइफ बैलेंस न होने और ऑफिस एवं घर के काम में मिस मैनेजमेंट की वजह से कई काम समय पर पूरे नहीं हो पाते। जब कभी काम करने बैठते हैं तो दूसरी परेशानियों में घिर जाते हैं। ऐसे में आपको घर का काम घर पर और ऑफिस का काम ऑफिस में करने की आदत डालनी होगी। 

काम से प्यार करें, आस-पास पर ध्यान न दें

यदि आप अपने वर्क से प्यार करते हैं और उसे पूरा करने के लिए तन्मयता से जुट जाते हैं तो यह आपके लिए प्लस प्वॉइंट है। काम के दौरान फोकस्ड हो जाएं, आस-पास की गतिविधियों पर ध्यान न दें। आप यह भूल जाएं कि आपके अलावा भी कोई आस-पास बैठा है। 

पर्याप्त नींद लें

शारीरिक-मानसिक शांति के लिए जरूरी है सुकून भरी पूरी नींद। अक्सर नींद पूरी नहीं होने से सिर भारी रहता है, आलस और नींद आती है। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की enough sleep जरूर लें।

पोषक तत्वों से युक्त भोजन लें और व्यायाम जरूर करें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से भी ऑफिस में कम्फर्ट होकर काम नहीं हो पाता। आप प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर, आदि पोषक तत्वों से युक्त संतुलित भोजन करें, जो आपको सही एनर्जी देगी। वसा युक्त फास्ट फूड आपके लिए नुकसानदेय हैं। इसके अलावा रोजाना आधा घंटा exercise या yoga करने से आपका मन और शरीर फिट रहता है। 

दो मिनट रेस्ट करें, गहरी श्वांस लें और सब कुछ भूल जाएं

कई बार चिंता, तनाव के कारण आप सक्षम होते हुए और घंटों काम करके भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते। कभी भी ऐसी स्थिति बने तो 2 मिनट का ब्रेक लें, गहरी श्वांस लें और शरीर को ढीला छोड़ दें। कुछ समय के लिए कुछ न सोचें। थोड़ा पानी पीएं और काम में लग जाएं। आपको फिजिकली-मेंटली रिलेक्स महसूस होगा।

शालीनता से ना भी कहना सीखें

यदि आपके पास काफी काम है और दूसरे कर्मचारी आपको डिस्टर्ब कर रहे हैं तो उन्हें विनम्रतापूर्वक बता दें कि आप अभी बिजी हैं। वहीं यदि बॉस द्वारा दिए गए अत्यधिक काम की वजह से आप वर्कहोलिक हो रहे हैं तो बॉस को इस बारे में अवगत कराएं या उनसे प्रायोरिटीज पूछें।