कौन हैं आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, जानिए प्रमुख उपलब्धियां

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी देश के नए आर्मी चीफ नियुक्त किए गए हैं. उपेन्द्र द्विवेदी मौजूदा सेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज पांडेय का स्‍थान लेंगे

Date Updated
फॉलो करें:

New Army Chief: भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 30 जून की दोपहर से अगले सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है. मौजूदा सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय 30 जून 2024 को रिटायर हो रहे हैं. मनोज पांड़ेय पहले 31 मई को रिटायर होने वाले थे. जबकि भारत सरकार ने उनका कार्यकाल 30 जून तक बढ़ा दिया था. 

18वीं बटालियन में भर्ती

परम विशिष्ट सेवा मेडल पीवीएसएम और अति विशिष्ट सेवा मेडल एवीएसएम से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर में  तैनात रहे हैं. मध्य प्रदेश के रीवा जिले के रहने वाले जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ. उपेन्द्र द्विवेदी की प्रारंभिक पढाई सैनिक स्कूल रीवा मे हुई है. जनरल उपेन्द्र दिवेदी नेशनल डिफेंस अकादमी के छात्र भी रहे है. जनरल  उपेन्द्र दिवेदी वर्ष 1984 में सेना के जम्मू कश्मीर रायफल्स के 18वीं बटालियन में भर्ती हुए थे. 

कई अहम जिम्मेदारी

वहीं लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी साल 1984 में सेना के जम्मू कश्मीर रायफल्स के 18वीं बटालियन में भर्ती हुए थे. लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र अपने 40 साल के अनुभव में कई अहम जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. थल सेना में सह सेना प्रमुख से पहले लेफ्टिनेंट जनरल  द्विवेदी सेना के उत्तरी कमान के प्रमुख भी रह चुके है.

सीमाओं पर रणनीतिक मार्गदर्शन 

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले 2022- 2024 तक वह इन्फेंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ मुख्यालय उत्तरी कमान सहित कई अहम पदों पर रहे. जम्मू-कश्मीर के साथ राजस्थान में भी यूनिट की कमान संभाली है. वही जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के ख‍िलाफ तमाम अभ‍ियानों में उनकी अहम भूमिका रही है. वही पर उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर रणनीतिक मार्गदर्शन भी किया.

जब कि 2022-2024 के कार्यकाल के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी पूर्वी लद्दाख को लेकर चीन के साथ चल रही बातचीत में अहम भूमिका निभाई थी.वो आत्मनिर्भर भारत के तौर पर सेना में स्वदेशी हथियारों के शामिल कराने में अगुवाई किया.
 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!