CM Face: बीजेपी की CM रेस में कौन है सबसे अमीर? ज्योतिरादित्य सिंधिया या दीया कुमारी....

राजस्थान और मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री की रेस में आगे चल रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया और दीया कुमारी राजघराने से ताल्लुक रखते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जीत की काफी चर्चा हो रही है. खासकर राजस्थान और मध्यप्रदेश में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. इसके बाद से ही दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम की चर्चा हो रही है. हालंकि अभी तक बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए किसी भी नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है. लेकिन दोनों ही राज्यों में मुख्यमंत्री की रेस में कई नाम शामिल है. इन्ही नामों में दो नाम ऐसे हैं जो रजवाड़े खानदान से ताल्लुक रखते हैं. राजस्थान के जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी और मध्य प्रदेश के ग्वालियर राजघराने के ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों का मानना है कि उन्होंने विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत में अहम भूमिका निभाई है और उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए. इसके साथ ही राजस्थान में राजकुमारी दीया कुमारी के विद्याघर नगर सीट से चुनाव जीतने के बाद उनकी मुख्यमंत्री बनने की सम्भावना बढ़ गयी है. साथ ही चुनाव प्रचार के समय जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी ने उनको तरजीह दी , उससे भी ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी राजस्थान में राजकुमारी दिया कुमारी को मुख्यमंत्री बना सकती है.  
खास बात ये है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और दीया कुमारी दोनों ही राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. ऐसे में आइये जानते हैं कि दोनों में से सबसे ज्यादा अमीर कौन है. 

कौन हैं दीया कुमारी और कितनी संपत्ति की हैं मालकिन 

जयपुर के राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी जयपुर के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह की पोती हैं. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते वक्त दीया कुमारी ने अपनी संपत्ति के बारे में बताया था कि उनके पास 19 करोड़ 19 लाख रुपये की संपत्ति हैं. हालांकि, उनके नाम कोई जमीन या भवन नहीं है, लेकिन सोने-चांदी के जवाहरात हैं. जबकि इससे पहले उन्होंने साढ़े चार साल पहले जब लोकसभा चुनाव के लिए पर्चा था, तब उन्होंने चुनाव आयोग को बताया कि उनके पास 16 करोड़ 59 लाख रुपये की संपत्ति थी. इसके अनुसार साढ़े चार साल में उनकी संपत्ति में 2 करोड़ से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, 2013 में उनके पास 9 करोड़ 64 लाख की प्रॉपर्टी थी.

इसके साथ ही दीया कुमारी के पास 28 कंपनियां हैं और उन्होंने म्यूचुअल फंड्स में 14 करोड़ 85 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट किया है. एफडीआर में डेढ़ करोड़े और 8 बैंकों में 1 करोड़ 48 लाख रुपया जमा है. इसके अलावा, करंट अकाउंट में 92 लाख से ज्यादा की राशि है.

कौन हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया और इनके पास कितनी संपत्ति है. 

मध्य प्रदेश के ग्वालियर राजघराने के सिंधिया परिवार से ताल्लुक रखने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया के परिवार ने कभी ग्वालियर पर राज किया था. ज्योतिरादित्य सिंधिया इसी सिंधिया परिवार के वारिस हैं. वैसे तो पारम्परिक रूप से सिंधिया परिवार का का रिश्ता कांग्रेस से रहा है, लेकिन साल 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिसके बाद बीजेपी  ने उन्हें नागरिक उड्डयन मंत्रालय की जिम्मेदारी दे दी. उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे. .फिलहाल सिंधिया राज्यसभा सांसद हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2019 के आम चुनाव में नामांकन दाखिल करते समय चुनाव आयोग को बताया था कि उनके पास करीब 375 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है. इस संपत्ति में उनके पिता और परिवार से विरासत में मिली संपत्ति भी शामिल है. सिंधिया द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, उनके पास करीब 12 करोड़ रुपये के जेवर हैं और 50 लाख रुपये के 9 कैरेट सोने के कप है. इसके साथ ही  20 हजार रुपये का सिगरेट का केस है. इतना ही नहीं, सिंधिया के पास  ग्वालियर में एक 400 कमरे वाली हवेली भी है, जिसकी कीमत 4,000 करोड़ रुपये है. 
 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!