Women Reservation Bill: आज राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल चर्चा, देश के नेताओं ने की बड़ी बातें

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दरमियान लोकसभा में बीते दिन यानि बुधवार को महिला आरक्षण बिल को पारित कर दिया गया है. जबकि बिल पर वोटिंग के समय लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी उपस्थित रहे. अब आज यानि 21 सितंबर को इस बिल पर राज्यसभा में चर्चा की जाएगी. कानून मंत्री ने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दरमियान लोकसभा में बीते दिन यानि बुधवार को महिला आरक्षण बिल को पारित कर दिया गया है. जबकि बिल पर वोटिंग के समय लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी उपस्थित रहे. अब आज यानि 21 सितंबर को इस बिल पर राज्यसभा में चर्चा की जाएगी.

कानून मंत्री ने पेश की बिल

बता दें कि नए संसद भवन के अंदर कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बीते मंगलवार को महिला आरक्षण बिल पेश किया था. जिसके तहत इस विधेयक में लोकसभा व विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 % आरक्षण प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. वहीं लोकसभा में बीते दिन बिल पर लगभग 8 घंटे तक चर्चा की गई. इसके बाद फिर वोटिंग के दरमियान पक्ष में 454 एवं विरोध में 2 वोट मिले. जबकि वोटिंग पर्चियों की मदद से की गई थी.

विरोधी पार्टी

सदन के अंदर सपा, कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके सहित सारे विपक्षी दलों ने विधेयक का पूरा समर्थन किया है. जबकि असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम (ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन) ने विधेयक पूरी तरह से विरोध जताया है. इसके साथ ही सदन में ओवैसी सहित एआईएमआईएम के 2 सदस्य मौजूद हैं.

पीएम मोदी का बयान

जबकि बिल के पास हो जाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीटर पर बधाई दी और कहा कि “लोकसभा में संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023 के इस तरह के अभूतपूर्व समर्थन के साथ पारित होने पर खुशी हुई. इससे महिला सशक्तिकरण होगा और राजनीतिक प्रक्रिया में उनकी और भी अधिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा. इसे जिस प्रकार से सभी राजनीतिक दलों का ऐतिहासिक समर्थन मिला है, वह विकसित और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की सिद्धि में मील का पत्थर साबित होगा. मैं सभी सांसदों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.”

सोनिया गांधी का बयान

सोनिया गांधी ने बताया कि ये मेरी जिंदगी का सबसे मार्मिक पल है, ऐसा पहली बार हुआ है कि स्थानीय निकायों में स्त्री की भागीदारी तय करने वाली संविधान संशोधन मेरे जीवन साथी राजीव गांधी का ही लाया हुआ था. यदपि पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में कांग्रेस ने उस बिल को पारित करवाया था. जबकि राजीव गांधी का सपना अब तक आधा ही है. इस बिल के पारित होने के साथ-साथ उनका सपना पूरा होगा. वहीं आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बिल का पूरा समर्थन करती है. साथ ही कांग्रेस मांग करती है कि इस बिल को तुरंत लागू किया जाए. वहीं जातीय जनगणना भी होनी चाहिए.

गृह मंत्री अमित शाह का बयान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि भारतीय संसद का इतिहास में नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. कल के दिन सालों से जो लंबित किया हुआ था. महिलाओं को अरक्षण देने का बिल सदन में पेश किया गया है. मैं प्रधानमंत्री मोदी को साधुवाद देना चाहता हूं. वहीं बताया कि कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण एक राजनीतिक एजेंडा है, कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण का नारा चुनाव जीतने का हथियार है, परन्तु बीजेपी के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा नहीं बल्कि मानयता का सवाल है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!