Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल को मिले 214 वोट, राज्यसभा सभापति ने दी पीएम को बधाई

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दरमियान राज्यसभा में बीते गुरुवार को महिला आरक्षण बिल को सभी के सहमति से पास कर दिया गया है. सारे दलों ने इस बिल का समर्थन करके बिल के पक्ष में 214 वोट दिए है. जबकि विरोध में कोई वोट नहीं मिला. यदपि इस बिल को बीते […]

Date Updated
फॉलो करें:

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दरमियान राज्यसभा में बीते गुरुवार को महिला आरक्षण बिल को सभी के सहमति से पास कर दिया गया है. सारे दलों ने इस बिल का समर्थन करके बिल के पक्ष में 214 वोट दिए है. जबकि विरोध में कोई वोट नहीं मिला. यदपि इस बिल को बीते बुधवार को लोकसभा में विशेष चर्चा के बाद पारित किया गया था. इसके साथ ही बीते दिन गुरूवार को राज्यसभा में भी इस बिल को मंजूरी मिल गई है.

सभापति ने दी बधाई

वहीं बिल के पास होने पर उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने मौजूद सारे लोगों को बधाई दी है. इसके साथ ही बताया कि ये संयोग ऐसा है कि हिंदू रीति-रिवाज के मुताबिक आज पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है. इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं.

पीएम का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बिल के पारित होने पर बताया कि हमारे देश की लोकतांत्रिक यात्रा के दौरान ये एक निर्णायक क्षण है. 140 करोड़ भारतीयों को इसके लिए बधाई देता हूं. मैं उन सारे राज्यसभा सांसदों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लिए वोट डाला है. आगे कहा कि इस तरह का सर्वसम्मत समर्थन वास्तव में बहुत बड़ी खुशी है. वहीं इसी के साथ हम भारत की महिलाओं के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व एवं सशक्तिकरण के युग की शुरुआत कर रहे हैं. ये एक ऐतिहासिक कदम है, जो सुनिश्चित की प्रतिबद्धता है.

पीएम ने सांसदों को धन्यवाद कहा

राज्यसभा में बिल पर वोटिंग से पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि इस बिल से देश के लोगों में एक नयी उम्मीद, विश्वास पैदा होगा. सारे सदस्यों एवं राजनीतिक दलों ने महिलाओं को सशक्त बनाने एवं नारी शक्ति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. वहीं नारी शक्ति को एक विशेष सम्मान केवल विधेयक पारित होने से ही मिल रहा है. ऐसा नहीं है इसके अलावा भी इस विधेयक के प्रति देश के सारे राजनीतिक दलों की सकारात्मक सोच होना, ये हमारे देश की नारी शक्ति को नई ऊर्जा प्रदान करने वाली है. मैं सारे सदस्यों का इसके लिए आभार जताता हूं.

मल्लिकार्जुन खरगे का बयान

राज्यसभा में विपक्ष के नेता व कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चर्चा के दरमियान बताया कि मैं इस विधेयक के समर्थन में पूरी तरह से खड़ा हूं. मेरी पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की पार्टियां पूरे मन से इस विधेयक का समर्थन करती हैं. जिसमें ओबीसी के लिए आरक्षण नहीं है. आप इसमें संशोधन करके ओबीसी को आरक्षण देने की कोशिश कीजीए. वहीं आप ओबीसी महिलाओं को पीछे क्यों छोड़ रहे हैं. इसके साथ ही आप साफ तरीके से बता दीजीए कि इसे कब लागू करने वाले हैं, हमें तारीख जानना है. हम समर्थन कर रहे हैं, परन्तु ये जुमला नहीं हो.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!