World Food India 2023: आज वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण का होगा इनॉगरेशन

World Food India 2023: पीएम नरेंद्र मोदी आज राजधानी नई दिल्‍ली स्थित प्रगति मैदान में भारत मंडपम में वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण का इनॉगरेशन करने वाले हैं. वहीं इस कार्यक्रम के तहत पीएम फूड स्ट्रीट का भी उद्घाटन किया जाएगा. जबकि वह खुद सहायता समूहों (SHG) को और अधिक मजबूत करने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Food India 2023: पीएम नरेंद्र मोदी आज राजधानी नई दिल्‍ली स्थित प्रगति मैदान में भारत मंडपम में वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण का इनॉगरेशन करने वाले हैं. वहीं इस कार्यक्रम के तहत पीएम फूड स्ट्रीट का भी उद्घाटन किया जाएगा. जबकि वह खुद सहायता समूहों (SHG) को और अधिक मजबूत करने के लिए 1 लाख से अधिक सदस्यों को बीज सहायता प्रदान करेंगे. इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त पीएम एक राउंड टेबल मीटिंग में भी मौजूद होंगे.

राष्ट्रपति के हाथों समापन

वहीं ये प्रोग्राम 3- 5 नवंबर तक दिल्ली में आयोजित किया जाना है. जबकि इसका समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के हाथों होगा. जिसमें 80 से अधिक देशों के 1200 से अधिक लोग शामिल होंगे. वहीं वर्ल्‍ड फूड इंडिया का पहला संस्करण साल 2017 में आयोजित किया गया था. इस दौरान 918 किलो की खिचड़ी बनाई गई थी. इसके साथ ही सबसे अधिक खिचड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत ने बनाया था.

फूड बास्केट

मिली जानकारी के मुताबिक, इस कार्यक्रम का लक्ष्य भारत को देश भर की फूड बास्केट के रूप में सामने लाना है. वहीं जिसमें 23 राज्य की सरकारें, 18 केंद्रीय मंत्रालय एवं इससे संबंधित विभाग के कई लोग भाग लेंगे. इतना ही नहीं इसमें स्मारक टिकट व सिक्कों का भी अनावरण किया जाना है.

सबसे लंबा डोसा बनेगा

बता दें कि, वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2023 के इस आयोजन में इस वर्ष देश भर का सबसे लंबा डोसा बनाने का प्रयास किया जाएगा. इस बात की पूरी जानकारी केंद्रिय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बीते दिन यानि 1 नवंबर को दी थी. उनका कहना था कि, डोसे का गिनीज रिकार्ड बनाने की कोशिश की जाएगी, वहीं उसकी लम्बाई की बात करें तो, 100 फीट से अधिक रखी जाएगी. इसके साथ ही डोसे को बनाने के लिए 60- 80 शेफ एक साथ मिलकर काम को पूरा करेंगे.