World Mental Health Day: मेंटल हेल्थ को ठीक रखने लिए घूमना फिरना है बेहद जरूरी जानें कैसे

World Mental Health Day: अपने अपने जीवन में अक्सर यह महसूस किया होगा कि, जब काम से बहुत ज्यादा बोर हो जाते हैं या थक जाते हैं तो सबसे पहले यहीं ख्याल आता है कि चलो कहीं घूम आए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे साथ ऐसा क्यों होता है. ऐसे में आपको बता […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Mental Health Day: अपने अपने जीवन में अक्सर यह महसूस किया होगा कि, जब काम से बहुत ज्यादा बोर हो जाते हैं या थक जाते हैं तो सबसे पहले यहीं ख्याल आता है कि चलो कहीं घूम आए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे साथ ऐसा क्यों होता है. ऐसे में आपको बता दें कि, अगर हम अपने काम को छोड़ कहीं घूमने फिरने जाते हैं तो इससे हमारा माइंड रिफ्रेश होता है. साथ ही हम अच्छा भी फील करते हैं.

घुमने या ट्रिप पर जाने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि, आपको मेंटली रिलैक्स होने का मौका मिलता है. अपने मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए अपने पसंदीदा चीजें करना बेहद जरूरी है. अगर आपको जब भी लगे कि आप ठीक नहीं है या अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो 2 या 3 दिन के ट्रिप पर निकल जाएं इससे आप मेंटली फिट तो रहेंगे साथ ही जब वापस अपने काम पर लौटेंगे तो काम करने में मन भी लगेगा.

मेंटली फिट रहने के लिए घूमना फिरना है बेहद जरूरी-

  • जब व्यक्ति के जीवन में बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता है तो समझ नहीं पाता है कि, इसे दूर कैसे करें. ऐसे आप कुछ भी न सोचे बस अपने दोस्तों या फैमिली के साथ जहां आपका दिल करे घूमने निकल जाएं.
  • दरअसल, सैर सपाटा हमें डेली रूटीन से दूर ले जाती है साथ ही हमारे दिमाग को भी रिफ्रेश करती है.
  • घूमने-फिरने से हमारे अंदर की क्रिएटिविटी भी बाहर निकलकर आती है. साथ ही नए-नए एक्सपीरियंस भी देखने को मिलती है.
  • जब हम कहीं घूमने के लिए जाते हैं तो तरह-तरह की चुनौतियां हमें पहले से ज्यादा स्टेबल और स्ट्रांग बनाने में मददगार साबित होती है.
  • यात्रा करने से नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों तरह के एक्सपीरियंस मिलते हैं. जिससे हम जीवन में आने वाली परिस्थितियों का सामना करने मदद मिलता है.
  • ट्रैवलिंग के दौरान आप नए-नए लोगों से मिलते हैं जिससे हमारी दोस्ती बढ़ती है साथ ही सोशल नेटवर्किंग बढ़ाने और रिलेशनशिप को बनाने और बढ़ाने के अवसर भी प्रदान कर सकती है.