World Sanskrit Day 2023: प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी विश्व संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं

World Sanskrit Day 2023: आज विश्व संस्कृत दिवस के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि, भारत का संस्कृत से खास रिश्ता है. इसके अलावा उन्होंने लोगों से संस्कृत का एक वाक्य भी साझा करने की अपील किया है. विश्व संस्कृत दिवस हर साल […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Sanskrit Day 2023: आज विश्व संस्कृत दिवस के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि, भारत का संस्कृत से खास रिश्ता है. इसके अलावा उन्होंने लोगों से संस्कृत का एक वाक्य भी साझा करने की अपील किया है.

विश्व संस्कृत दिवस हर साल 31 अगस्त को मनाया जाता है. यह दिन संस्कृत भाषा को लेकर लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. संस्कृत को देव वाणी यानी देवताओं की वाणी भी कहा जाता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से की खास अपील-

विश्व संस्कृत दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने एक्स (X) पर एक खास पोस्ट किया है. जिसमें लिखा है- ”विश्व संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं. मैं उन सभी की सराहना करता हूं जो इसके प्रति जुनूनी हैं. भारत का संस्कृत से बेहद खास नाता है. इस महान भाषा का जश्न मनाने के लिए, मैं आप सभी से संस्कृत में एक वाक्य साझा करने का आग्रह करता हूं. नीचे पोस्ट में मैं एक वाक्य भी साझा करूंगा. उपयोग करना न भूलें”.

आपको बता दें कि, इस पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी दिनों में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर भी बात की है. उन्होंने बताया कि भारत की मेजबानी में होने वाले इस सम्मेलन में विश्व भर से लोग भारत आ रहे हैं जो यहां के महान संस्कृति के बारे में सीखेंगे. इसके अलावा उन्होंने लोगों को संस्कृत को लेकर जागरूकता होने के साथ ये भी कहा कि. आज लोगों में संस्कृत को लेकर जागरूकता और गर्व का भाव बढ़ा है. जिसमें बीते साल लोगों ने अपना योगदान दिया है.

मन की बात में पीएम मोदी ने किया था जिक्र-

27 अगस्त को पीएम मोदी ने रेडियो पर प्रसारित कार्यक्रम मन की बात में विश्व संस्कृति दिवस का जिक्र किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि. इस बार उन्हें संस्कृत में भी बहुत पत्र प्राप्त हुए हैं क्योंकि सालव की पूर्णिमा को इस बार विश्व संस्कृत दिवस मनाया जाएगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!