World Vegan Day: बेस्ट खानपान के फायदों को बताने के लिए मनाते हैं वर्ल्ड वीगन डे

World Vegan Day: प्रत्येक व्यक्ति को प्लान के हिसाब से खाने पीने के फायदों के बारे में बताने के लिए वर्ल्ड वीगन डे मनाया जाता है. वहीं हर वर्ष 1 नवंबर को फिटनेस फ्रिक लोगों के मध्य इन दिनों वीगन डाइट का अधिक क्रेज है. वीगन डे पहली बार वर्ष 1994 में मनाया गया था. […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Vegan Day: प्रत्येक व्यक्ति को प्लान के हिसाब से खाने पीने के फायदों के बारे में बताने के लिए वर्ल्ड वीगन डे मनाया जाता है. वहीं हर वर्ष 1 नवंबर को फिटनेस फ्रिक लोगों के मध्य इन दिनों वीगन डाइट का अधिक क्रेज है. वीगन डे पहली बार वर्ष 1994 में मनाया गया था. जबकि हेल्दी रहने के लिए खानपान का हेल्दी होना बहुत आवश्यक है. वहीं शाकाहारी भोजन को अधिक हेल्दी माना जाता है. इस प्रकार की डाइट में फाइबर अधिक व कोलेस्ट्रॉल कम पाया जाता है. जिसकी वजह से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. परन्तु इससे कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो सकती है.

दिल की बीमारी से बचाव

अगर आप नहीं जानते हैं तो जान ले कि, शाकाहारी भोजन में सैचुरेटेड फैट्स की मौजूदगी कम होती हैं, जिसके कारण दिल की बीमारियों के खतरे से खुद को बचाया जा सकता है.

बढ़ते वजन पर कंट्रोल

वहीं शाकाहारी भोजन करने से शरीर का वजन कम करने एवं इसे मेनटेन रखने में सहयोग प्राप्त होता है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

कैंसर का खतरा होता है कम

मिली जानकारी के अनुसार शाकाहारी खाना खाने से कई तरह की बीमारी जैसे, कैंसर होने का खतरा कम होता है.

ब्लड-शुगर पर कंट्रोल

शाकाहारी खाना खाने से ब्लड-शुगर का लेवल बरकरार रहता है. इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होता है.

पाचन होता है दुरुस्त

शाकाहारी भोजन में फाइबर की पर्याप्त मात्रा उपस्थित होने से पाचन क्रिया सही रहती है. साथ ही गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल से बचा जा सकता है.

पोषक तत्वों की कमी होती है पूर्ण

शाकाहारी भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-डी, विटामिन बी-12 का खतरा बना रहता है.

प्रोटीन की कमी

शाकाहारी खाना लोगों के शरीर में बेहतर गुणवत्ता बनाए रखने और प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद करता है. जबकि पौधों से मिलने वाले प्रोटीन्स को बहुत संतुलित मात्रा में लेने की आवश्यकता है.