Amritsar: अमृतसर में 12 स्थानों पर दशहरे का आयोजन, जानें रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ की ऊंचाई

Amritsar: पंजाब में आज विजयदशमी पूरे धूम-धाम से मनाया जा रहा है. वहीं जिले में 12 स्थानों पर रावण दहन की व्यवस्था की गई है. अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से 7 स्थानों पर रावण दहन करने की अनुमती दी जा चुकी है. वहीं दुर्ग्याणा मंदिर में 90 फीट ऊंचे रावण एवं 80-80 फीट के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Amritsar: पंजाब में आज विजयदशमी पूरे धूम-धाम से मनाया जा रहा है. वहीं जिले में 12 स्थानों पर रावण दहन की व्यवस्था की गई है. अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से 7 स्थानों पर रावण दहन करने की अनुमती दी जा चुकी है. वहीं दुर्ग्याणा मंदिर में 90 फीट ऊंचे रावण एवं 80-80 फीट के कुंभकर्ण के साथ मेघनाथ का पुतला बनाया गया है. बता दें कि दशहरे के दिन दोपहर होते ही तीनों को मैदान में खड़ा कर दिया जाएगा.

कारिगरों का कार्य खत्म

दुर्ग्याणा मंदिर दशहरा मैदान में रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतले को बीते दिन ही पहुंचा दिया गया है. जबकि सुबह से ही इनमें पटाखे बांधने की प्रक्रिया चल रही है. कारिगरों का ने बताया कि, दोपहर तक ये तीनों पुतले तैयार कर लिए जाएंगे. बता दें कि इनकों क्रेन की सहायता से खड़ा कर दिया जाएगा. इसके साथ ही बड़े हनुमान मंदिर में माथा टेकने के लिए आने वाले बच्चे तथा परिवार रावणों को देखने के लिए पहुंचने लगे हैं. इतना ही नहीं बिजली मंत्री हरभजन सिंह एवं पूर्व डिप्टी सीएम ओम प्रकाश सोनी भी इस आयोजन में उपस्थित होंगे.

इन स्थानों पर व्यवस्था

अमृतसर में पीर बाबा टाहली साहिब, छेहर्टा,टिब्बा ग्राउंड,हिम्मतपुरा, वेरका, मजीठा, अटारी, जंडियाला गुरु, अजनाला, रईया, में रावण दहन की व्यवस्था की गई है. इन स्थानों पर 70 से 75 फीट ऊंचे रावण की प्रतिमा तैयार की गई है. आपको बता दें कि, प्रत्येक वर्ष दुर्गा पूजा राज्य के अंदर धूम-धाम से मनाया जाता है. ये मान्यता है कि दशहरे के दिन ही भगवान राम ने लंकापति रावण का वध करके असत्य पर सत्य की जीत का परचम लहराया था. उस समय से अब तक इस दिन रावण का पुतला जलाने की परंपरा है.

दुर्ग्याणा मंदिर में आयोजन

वहीं अमृतसर में दुर्ग्याणा मेंदिर के नजदीक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं. वहीं शाम 4 बजे के उपरांत वाहन लेकर दुर्ग्याणा मंदिर और दशहरा मैदान के आस- पास वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी. जिससे कि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कतें न हो.