Guru Ramdas: स्वर्ण मंदिर में रात 12 बजे हुई आतिशबाजी, गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व की मची धूम

Guru Ramdas: पंजाब के अमृतसर को बसाने वाले श्री गुरु रामदास जी का आज प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. इसे गुरु नगरी भी कहा जाता है, वहीं रामदास जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर स्वर्ण मंदिर को फूलों एवं सुंदर लाइटों से सजा दिया गया है. इतना ही नहीं पूरे अमृतसर में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Guru Ramdas: पंजाब के अमृतसर को बसाने वाले श्री गुरु रामदास जी का आज प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. इसे गुरु नगरी भी कहा जाता है, वहीं रामदास जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर स्वर्ण मंदिर को फूलों एवं सुंदर लाइटों से सजा दिया गया है. इतना ही नहीं पूरे अमृतसर में लाइटें लगा दी गई हैं. वहीं बीते दिन रात 12 बजे श्रद्धालुओं ने स्वर्ण मंदिर को आतिशबाजी के साथ और सुंदर बना दिया है.

फूलों का गुलदस्ता

गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व को बेहतर बनाने के लिए पूरे विश्व से दो लाख श्रद्धालु अमृतसर पहुंचे चुके हैं. स्वर्ण मंदिर में पैर रखने तक की जगह नहीं है. वहीं 2 दिन पहले ही मुंबई से भाई इकबाल सिंह एवं उनके साथ संगत अमृतसर पहुंची है. उन्होंने 20 टन देसी व विदेशी फूलों के साथ गोल्डन टेंपल को भव्य और सुंदर तरीके से सजाया है. साथ ही श्री अकाल तख्त साहिब को मनमोहक तरीके से सजा दिया गया है. इतना ही नहीं फूलों से मोर बनाए गए हैं. इसके साथ ही खंडा साहिब और एक ओंकार का आकार दिया गया हैं. जबकि स्वर्ण मंदिर के मुख्य गर्भगृह तक पहुंचने वाले रास्ते को सुंदर फूलों से सजा दिया गया है. वहीं पूरी रात संगतें गुरुघर में बैठी रहीं साथ ही साथ पाठ होता रहा.

जलो में हीरे-जवाहरात मौजूद

मिली जानकारी के अनुसार आज गुरुघर में सुंदर जलो सजाए जाएंगे. वहीं ये सुंदर जलो वे सुंदर उपहार और पुरातन हीरे-जवाहरात मौजूद हैं, जो कि कई वर्षों से गुरुघर को सौंप दिए गए थे. जिन्हें केवल किसी विशेष मौकों और गुरुपर्व पर ही संगत के लिए सजाया जाता है. जिससे की भक्तों को अधिक मन मोहक अनुभव महसूस हो. इतना ही नहीं इसके बावजूद आज पूरे दिन स्वर्ण मंदिर में कीर्तन भजन होता रहेगा. इसके साथ ही श्रृद्धालुओं का पूरे दिन आना जाना लगा रहेगा. साथ ही कही जगहों से लोगों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है.