Mohalla Clinic:  पंजाब सरकार की ‘मोहल्ला क्लीनिक’ योजना, लोगों को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ

 Mohalla Clinic: मोहल्ला क्लीनिक में आई महिला रमनदीप कौर ने पंजाब सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अब लोगों को दवाइयों के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं है. पहले बुजुर्गों के लिए शहर जाना मुश्किल होता था लेकिन अब गांव में ही सभी जरूरी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Mohalla Clinic: पंजाब सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं तक आम लोगों की पहुंच को सरल और किफायती बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत राज्य भर में मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए गए हैं, जो स्थानीय निवासियों को उनके घरों के पास बुनियादी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं. यह कदम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है.

मोहल्ला क्लिनिक की सुविधा

मोहल्ला क्लीनिक मुफ्त इलाज, मेडिकल जांच और दवाएं मुहैया करते हैं. इन क्लीनिकों में अनुभवी डॉक्टरों, नर्सों और अन्य मेडिकल कर्मचारियों की एक टीम मरीजों को उनकी समस्याओं का निदान और उपचार प्रदान करती है. इस पहल का मकसद प्रमुख अस्पतालों में भीड़ कम करना और स्वास्थ्य सेवाओं तक आम लोगों की पहुंच को आसान बनाना है.

क्या है लोगों की राय?

मोहल्ला क्लीनिक में आई महिला रमनदीप कौर ने पंजाब सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अब लोगों को दवाइयों के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं है. पहले बुजुर्गों के लिए शहर जाना मुश्किल होता था लेकिन अब गांव में ही सभी जरूरी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसके साथ ही बुजुर्ग महिला हरबंस कौर ने बताया कि पहले उन्हें इलाज के लिए गांव से बाहर शहर जाना पड़ता था, जो काफी मुश्किल होता था. अब मोहल्ला क्लीनिक में दवाएं और जांच सुविधाएं आसानी से मौजजूद हैं.

अब तक करोड़ों मरीज स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का कहना है कि मोहल्ला क्लीनिक राज्य में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सुधार के लिए आधारशिला के रूप में काम कर रहा है. ऐसे क्लीनिकों में अब तक करोड़ों मरीज स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं. इन क्लीनिकों में अब तक 40 करोड़ रुपये से अधिक की दवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं. आम आदमी क्लीनिक में अब तक 19 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं, जिस पर करीब करोड़ों रुपये खर्च हुए हैं.

'यह भविष्य की योजना है'

पंजाब सरकार की योजना अगले कुछ वर्षों में इस पहल को बढ़ाकर हर शहर और गांव में अधिक मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने की है. इस योजना से न सिर्फ स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ेगी बल्कि लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी आसान हो जाएगा.