Punjab: पंजाब में 10 कम्प्रेस्ड बायोगैस प्रोजेक्ट की शुरुआत, PEDA ने HPCL के साथ किया डील

Punjab: पंजाब में ऊर्जा विकास एजेंसी (PEDA) ने राज्य में 10 कंप्रेस्ड बायोगैस प्रोजेक्ट लगाने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ डील किया है. यह समझौता नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग के सचिव डॉ रवि भगत की मौजूदगी में हुआ है. इस प्रोजेक्ट की शुरुआत होने से राज्यों में 600 व्यक्तियों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब में ऊर्जा विकास एजेंसी (PEDA) ने राज्य में 10 कंप्रेस्ड बायोगैस प्रोजेक्ट लगाने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ डील किया है. यह समझौता नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग के सचिव डॉ रवि भगत की मौजूदगी में हुआ है. इस प्रोजेक्ट की शुरुआत होने से राज्यों में 600 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रूप से और 1500 व्यक्तियों अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

600 लोगों को मिलेगा रोजगार-

हिंदुस्तान पेट्रोलियम द्वारा शुरुआती समय में इस प्रोजेक्ट में 600 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. राज्य में 10 सीबीजी प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा राज्य में और प्रोजेक्टों को स्थापित करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी. आपको बता दें कि, इन 10 सीबीजी प्लांटो के शुरू होने से सालाना 35000 टन से अधिक बायोगैस और लगभग 8700 टन जैविक खाद के उत्पादन के साथ करीब 300 करोड़ रुपये सालाना रेवेन्यू भी जनरेट होगा. साथ ही इस प्रोजेक्ट के आने से 600 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रूप से और 1500 व्यक्तियों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

10 प्रोजेक्टों में ईंधन के तौर पर पराली का उपयोग-

CEO डॉ. अमरपाल सिंह ने बताया कि, इन 10 प्रोजेक्टों के शुरू होने से लगभग 1.10 लाख एकड़ क्षेत्रफल में पैदा होने वाली करीब 2.75 लाख टन पराली का उपभोग होगा. उन्होंने कहा कि, इससे पराली को आग लगाने की घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी. इन प्रोजेक्टों से लगभग 5.00 लाख टन सालाना कार्बन डाईऑक्साइड और अन्य प्रदूषकों के निकास को रोका जा सकेगा.