Punjab Cabinet: कैबिनेट में जंगी विधवाओं की पेंशन बढ़ाने पर लगी मोहर, तीर्थयात्रा योजना को मंजूरी

Punjab Cabinet: पंजाब कैबिनेट की बैठक में बीते दिन कई बड़े निर्णय लिए गए हैं. इस दौरान सरकार के मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना को मंजूरी दे दी गई है. दरअसल इसके तहत आप (आम आदमी पार्टी) सरकार लोगों को धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए विशेष ट्रेनें एवं वोल्वो बसें चलाने वाली है. बता दें कि […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Cabinet: पंजाब कैबिनेट की बैठक में बीते दिन कई बड़े निर्णय लिए गए हैं. इस दौरान सरकार के मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना को मंजूरी दे दी गई है. दरअसल इसके तहत आप (आम आदमी पार्टी) सरकार लोगों को धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए विशेष ट्रेनें एवं वोल्वो बसें चलाने वाली है. बता दें कि इस योजना की शुरूआत 27 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर कर दी जाएगाी.

सरकार दे रही सुविधा

पंजाब सरकार बड़े बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधा लेकर आई है. जिसमें बुजुर्गों को हजूर साहिब, पटना साहिब, वाराणसी, नांदेड़ साहिब, तलवंडी साबो, आनंदपुर साहिब, नैना देवी, ज्वालाजी, चिंतपूर्णी एवं सालासर धाम की यात्रा करवाने जा रही है. जिसके लिए एक कमेटी का गठन कर लिया गया है. वहीं इस कार्य को पूर्ण करने के लिए टोटल 40 करोड़ रुपये का प्लान रखा गया है. इसके अतिरिक्त पंजाब कैबिनेट बैठक में कारोबारियों को बड़ी राहत प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही लंबे वक्त से लंबित वैट के मुद्दे का निवारण करने के लिए ओटीएस योजना को पास कर दिया गया है.

जंगी विधवाओं को सुविधा

बता दें कि प्रदेश की जंगी विधवाओं की पेंशन में बढ़ोत्तरी की जाएगी. इससे पूर्व उन्हें 10 हजार पेंशन सालाना दिया जाता था. जिसे बढ़ाकर अब बीस हजार रुपये कर दिया गया है. इसी प्रकार से पैरा मिलिट्री फोर्सेस में दिव्यांग होने वालों के लिए भी राशि बढ़ा दी गई है. वहीं युद्धों में 76-100 % दिव्यांग होने वालों को 20-40 लाख एवं 51- 75 % दिव्यांग होने वालों को 20 लाख की राशि प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही 25- 50 % दिव्यांग होने वाले को 5 लाख से 10 लाख रुपये तक दिए जाएंगे.