Punjab: सीएम भगवंत मान ने की 6 राज्यों के प्रतिनिधिमंडल संग मुलाकात, व्यापार की दी सहमति

Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बीते दिन चंडीगढ़ स्थित आवास पर 6 राज्यो के प्रतिनिधियों संग उन्होंने पूरे जोश के साथ बैठक की. इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई. बता दें कि सीएम हमेशा राज्य के हित के लिए नई-नई योजनाएं बनाते रहते हैं. देवीलाल चौटाला का बयान इस दरमियान हरियाणा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बीते दिन चंडीगढ़ स्थित आवास पर 6 राज्यो के प्रतिनिधियों संग उन्होंने पूरे जोश के साथ बैठक की. इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई. बता दें कि सीएम हमेशा राज्य के हित के लिए नई-नई योजनाएं बनाते रहते हैं.

देवीलाल चौटाला का बयान

इस दरमियान हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड अध्यक्ष आदित्य देवीलाल चौटाला ने कहा कि, पंचकूला में बीते 20 अक्टूबर को अंतरराज्यीय व्यापार सम्मेलन का आयोजन किया गया था. जिसमें 6 राज्यों के प्रतिनिधि इसका हिस्सा बनने आए थे. इसके साथ ही पंजाब मार्केटिंग बोर्ड के अध्यक्ष हरचंद सिंह बरसत आयोजन में उपस्थित रहे. वहीं सम्मेलन का मकसद अंतरराज्यीय व्यापार की शुरूआत करके इसको अत्यधिक आगे बढ़ाना है.

राज्य में जमीन की मांग

आदित्य देवीलाल चौटाला ने पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान के समक्ष अपने प्रस्ताव रखे और वहीं जिस प्रकार से हरियाणा व पंजाब में किन्नू होता है, ठीक वैसे ही गोवा में काजू व नारियल का पैदावार होता है, तथा उत्तराखंड में मोटे अनाज की उत्पत्ति होती है. उनका कहना है कि, हमें गोवा को किन्नू देने की जरूरत है, साथ ही वहां से काजू व नारियल लाने की आवश्यकता है. जिस कार्य से देश का किसान एक दूसरे से बात विचार बनाए रखे. इस दरमियान सारे राज्यों को अपने-अपने स्पेशल एग्रीकल्चर जोन (SAZ) की व्यवस्था करने पर चर्चा की. जिसके लिए प्रत्येक प्रदेश में दो- तीन एकड़ जगह उपलब्ध की जाए, जिससे किसानों को अपनी फसल के उचित दाम एवं भंडारण की समस्या के साथ रहने खाने की दिक्कतों से छुटकारा मिल पाए.

पंजाब में अंतरराज्यीय व्यापार

वहीं अध्यक्ष आदित्य देवीलाल के इस प्रस्ताव की सीएम भगवंत मान ने बहुत प्रशंसा की. जबकि इस बात पर सहमति जताते हुए राज्य में अंतरराज्यीय व्यापार सम्मेलन करने का निर्णय लिया. इस दरमियान उत्तराखंड मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी आशीष भटगेन, आसाम के अधिकारी तेज प्रताप भूशल, हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारी गुरप्रीत संधू ,गोवा के चेयरमैन प्रकाश शंकर वेलिप, राजस्थान मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी केसर सिंह की उपस्थिति रही.