Punjab MC Elections: नगर निगम चुनावों का जल्द होगा एलान, जानें पूरी खबर

Punjab MC Elections: जनवरी मतदान के लिए सबसे अच्छा महीना माना जाता है. दरअसल इस महीने में किसान पूरी तरह से फ्री रहते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जनवरी मतदान के लिए सबसे अच्छा महीना माना जाता है.
  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया है कि, सारे चुनाव सीमित वक्त सीमा के भीतर हो जाने चाहिए.

Punjab MC Elections: पंजाब में अब आने वाले साल के जनवरी में चुनावी बिगुल बजने की आशंका जताई जा रही है. वहीं राज्य में पांच नगर निगमों एवं 41 नगर परिषदों के चुनाव होने वाले हैं. जबकि सीएम भगवंत मान के कार्यालय के उच्च अफसरों का कहना है कि, स्थानीय निकाय चुनाव के लिए जमीनी स्तर पर सारे कार्यों को पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही चुनावों को लेकर आदर्श आचार संहिता 15 दिसंबर तक लागू कर दिया जाएगा. 

सचिव ने की अधिसूचना जारी 

वहीं अमृतसर व पटियाला एमसी का कार्यकाल 22 जनवरी को खत्म हो जाएगा. इसके अतिरिक्त जालंधर एमसी का कार्यकाल 24 जनवरी एवं लुधियाना एमसी का कार्यकाल 26 मार्च को खत्म होने जा रहा है. साथ ही फगवाड़ा एमसी में तो वर्ष 2020 के मार्च में कार्यकाल समाप्त हुआ था. वहीं इससे पूर्व राज्य सरकार के सचिव की तरफ से एक अधिसूचना जारी की गई थी. जिसके आधार पर अमृतसर, पटियाला, फगवाड़ा, जालंधर व लुधियाना समेत 5 नगर निगमों के चुनाव नवंबर माह में होने हैं. मगर अब चुनाव जनवरी 2024 में होने की बात बताई जा रही है.  

आम आदमी पार्टी 

मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय निकायों में वार्डों के परिसीमन से संबंधित काम पूरे हो गए हैं. जिसके कारण से जनवरी के तीसरे सप्ताह में पंचायत चुनाव कराने की बात कही जा रही है. जबकि ब्लॉक समिति व जिला परिषद के चुनाव भी एक ही दिन कराए जाने की उम्मीद की जा रही है. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया है कि, सारे चुनाव सीमित वक्त सीमा के भीतर हो जाने चाहिए.

जनवरी में किसान होते हैं फ्री 

वहीं पंजाब में 13,240 पंचायतें, 150 ब्लॉक समितियां व 22 जिला परिषदें हैं. जबकि जनवरी मतदान के लिए सबसे अच्छा महीना माना जाता है. दरअसल इस महीने में किसान पूरी तरह से अपने काम से फ्री रहते हैं.