Punjab News: पंजाब किसान पराली से कमा रहे लाखों रुपये, इस तकनीक से हो रही मोटी कमाई

Punjab News: पंजाब के किसान अब पराली से पैसा कमाने का काम शुरु कर रहे हैं जो कि, पर्यावरण के लिए शापित है. पराली जलाने से वायु प्रदूषण होता है. इस प्रथा को बंद करने के लिए सरकार कई कानून भी बना रही है लेकिन किसान अब भी मानने को तैयार नहीं है. इस बीच […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब के किसान अब पराली से पैसा कमाने का काम शुरु कर रहे हैं जो कि, पर्यावरण के लिए शापित है. पराली जलाने से वायु प्रदूषण होता है. इस प्रथा को बंद करने के लिए सरकार कई कानून भी बना रही है लेकिन किसान अब भी मानने को तैयार नहीं है. इस बीच अब किसानों ने पराली जलाने की प्रथा से पैसे कमाने का काम शुरू किया है.

दरअसल पंजाब के एक किसान ने राज्यों में बायोमास संयंत्रों और बयलरों को लाखों में बेचना शुरु कर दिया है. यह मशीन पराली को गांठों में बदलने और व्यवसायों को बेचने के लिए पिछले साल एक बेलर खरीदा था. मालुबेलर, एक कृषि मिशन है जो ट्रैक्टर से जुड़ी होती है और खेत से पराली को जमा करके उसे गांठ में बदल देती है.

पंजाब के एक किसान पलविंदर सिंह ने कहा कि, पिछले साल हमने 1400 टन पराली की आपूर्ति की थी और इस साल हम 3,000 टन पराली की आपूर्ति की उम्मीद कर रहे हैं.

आपको बता दें कि, शुक्रवार को पंजाब के विभिन्न जिलों में पराली जलाने के 766 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि राज्य सरकार लगातार किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक कर रही है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!