Punjab: नितिन गडकरी ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे का लिया जायजा, सीएम भगवंत मान की रही मौजूदगी

Punjab: केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बीते दिन अमृतसर पहुंचे. जहां उन्होंने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान, लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह, सांसद गुरजीत सिंह की मौजूदगी देखी गई. वहीं पंजाब में एक्सप्रेस-वे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे से इसकी शुरूआत होगी. नितिन गडकरी का बयान नितिन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बीते दिन अमृतसर पहुंचे. जहां उन्होंने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान, लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह, सांसद गुरजीत सिंह की मौजूदगी देखी गई. वहीं पंजाब में एक्सप्रेस-वे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे से इसकी शुरूआत होगी.

नितिन गडकरी का बयान

नितिन गडकरी ने बताया कि, इसकी विशेषता ये है कि ब्यास नदी पर एशिया का सबसे लंबा केबल स्टे ब्रिज बनने जा रहा है. जो कि 1300 मीटर लंबा होगा, जो क्षेत्र को एक विशेष पहचान देने वाला है. वहीं पंजाब में 29,000 करोड़ से 5 ग्रीनफील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर बनने वाले हैं. जबकि 40,000 करोड़ की लागत से दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे को तैयार किया जा रहा है. जिसकी कुल लंबाई 669 किमी है, इसकी शुरूआत होने के उपरांत दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में एवं दिल्ली से कटरा 6 घंटे में दूरी तय की जाएगी. परन्तु अभी के वक्त में दिल्ली से कटरा की यात्रा 727 किमी है. इसके साथ ही एक्सप्रेसवे बनने से 58 किमी की दूरी कम होगी.

एक्सप्रेस-वे कुंडली-मानेसर-पलवल

मिली जानकारी के अनुसार एक्सप्रेस-वे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे से इसकी शुरूआत होगी. जिसका 137 किलोमीटर भाग हरियाणा में पड़ने वाला है, वहीं पंजाब में ये एक्सप्रेस-वे 399 किलोमीटर लंबा होने वाला है. जिसमें 296 किमी का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जबकि 135 किलोमीटर का इसका भाग जम्मू-कश्मीर का है, साथ ही 120 किमी पर काम अभी जारी है. इसके साथ ही पंजाब में ये एक्सप्रेस-व गुरुदासपुर,कपूरथला,जालंधर, लुधियाना,मालेरकोटला, संगरूर, पटियाला से गुजरने वाला है.

सीएम भगवंत मान का बयान

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि, पंजाब सरकार इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का पूरा सहयोग कर रही है. उन्होंने बताया कि, ये प्रोजेक्ट इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधि को तेज करने के साथ युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर देगी. सीएम ने कहा कि उम्मीद की जा रही है कि, प्रोजेक्ट राज्य में व्यापार व वाणिज्य में तेजी लाने का काम करेगी. जिसकी मदद से पंजाब दुनिया भर में अग्रणी राज्य बनकर सामने आएगा. इसके साथ ही नितिन गडकरी के इस दौरे से इस प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में तेजी आएगी.