Punjab: किसानों के प्रदर्शन का आज तीसरा दिन, ट्रेन कैंसिल होने से कई यात्री परेशान

Punjab: पंजाब में मुआवजा एवं कर्ज माफी को लेकर किसानों का आंदोलन चल रहा है. वहीं आज इसका तीसरा दिन है. आपको बता दें कि, किसान पूरे पंजाब में रेलवे लाइनों पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. जबकि अन्य राज्यों से 19 किसान संगठन आज अम्बाला को मिलाकर 20 स्थानों पर प्रदर्शन करेंगे, इसके साथ […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब में मुआवजा एवं कर्ज माफी को लेकर किसानों का आंदोलन चल रहा है. वहीं आज इसका तीसरा दिन है. आपको बता दें कि, किसान पूरे पंजाब में रेलवे लाइनों पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. जबकि अन्य राज्यों से 19 किसान संगठन आज अम्बाला को मिलाकर 20 स्थानों पर प्रदर्शन करेंगे, इसके साथ ही ट्रेनों को बाधित करने की कोशिश करेंगे.

आज महिला किसान होंगी इकठ्ठा

आज किसान संगठन अपनी अगली रणनीति पर विचार करेंगे. जिसके बाद ये स्पष्ट हो जाएगा कि, किसान ट्रैक से उठेंगे या धरने पर डटे ही रहेंगे. रेलवे ट्रैक जाम होने के उपरांत अम्बाला से अमृतसर, पंजाब से चंडीगढ़, लुधियाना से मोगा, पठानकोट से अमृतसर, फाजिल्का, फिरोजपुर आदि सारे रूट्स पूरी तरह से ठप रहने वाली है. वहीं इसकी वजह से आज 203 ट्रेनें प्रभावित हो चुकी हैं. जबकि अमृतसर में आज महिला किसान इकट्‌ठी होने वाली हैं. जहां दोपहर बाद इनका जमावड़ा किसानों का साथ देने के लिए ट्रैक पर उतरेगी. इसके साथ ही किसानों ने दशहरे पर 23 से 24 अक्टूबर को किसानी दशहरा मनाने की घोषणा की है.

1- घग्गर नदी के किनारे टिवाना गांव से लेकर अंबाला चंडीगढ़ मार्ग तक बांध बनाया जाए.

2- बाढ़ से प्रभावित हुई जमीन का मुआवजा कम से कम 1 लाख रुपया प्रति एकड़ के तहत बाढ़ के कारण जमीन में अधिक मिट्टी बहने की वजह से फसलों के खराब का मुआवजा 50 हजार प्रति एकड़ के मुताबिक मिले.

3- किसानों ने बताया कि, मुआवजा देने की जमीन 5 एकड़ तक की शर्त को हटाकर पूरे खराब पड़ी जमीन का मुआवजा मिले.

4- बाढ़ से प्रभावित हुई ट्यूबवेल पानी की पाइप लाइन सरकार लगाए.

5- बाढ़ से प्रभावित हुई बिजली की लाइनों को ठीक की जाए.

6- ब्लॉक डेराबस्सी के घग्गर व झरमल नदी एवं बरसाती नालों में आ रहे फैक्ट्री का गंदा पानी तुरंत रोका जाए या फिर साफ करके छोड़े.

7- बाढ़ की वजह से गांव टिवाना में घग्गर नदी पर बना पुल टूटने के कारण रास्ता बंद हो गया, जिसे बनाया जाए.

8- बाढ़ की वजह से गिरे मकान मालिकों को मुआवजा प्रदान की जाए.

9- जबकि बाढ़ की वजह से टूटी हुई इलाके की सड़कों को तुरंत ठीक कराया जाए.

आज भी 203 ट्रेनें होंगी प्रभावित

किसानों की ओर से ट्रैक जाम करने के उपरांत उत्तर भारत की 203 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित रहने वाली हैं. वहीं आज किसान अम्बाला में रेलवे ट्रैक पर बैठ जाएंगे. जिसकी वजह से प्रभावित ट्रेनों की गिनती में बढ़ोत्तरी हो चुकी है. जबकि इन सब को देखते हुए रेलवे विभाग ने 136 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके साथ ही 25 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट, 26 ट्रेनों को ओरिजनेटेड एवं 16 ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!