Punjab: वंदे भारत एक्सप्रेस प्रस्ताव पर चर्चा, अमृतसर से दिल्ली पहुंचना होगा आसान

Punjab: पंजाब के अमृतसर से रीजन वंदे भारत एक्सप्रेस की मांग की जा रही है. वहीं इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए रेलवे ने वंदे भारत के नए रूट के प्रस्ताव की तैयारियां पूरी कर ली है. जिसे फिरोजपुर मंडल, अंबाला मंडल और दिल्ली कार्यालय को भेजा जा चुका है. जिसके बाद मंजूरी आनी अभी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब के अमृतसर से रीजन वंदे भारत एक्सप्रेस की मांग की जा रही है. वहीं इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए रेलवे ने वंदे भारत के नए रूट के प्रस्ताव की तैयारियां पूरी कर ली है. जिसे फिरोजपुर मंडल, अंबाला मंडल और दिल्ली कार्यालय को भेजा जा चुका है. जिसके बाद मंजूरी आनी अभी बाकी है. जबकि रेलवे के प्रस्ताव के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में केवल 6 दिन चलेगी. इसके साथ ही इस रूट पर संचालन के लिए 16 डिब्बे उपयोग में लाए जाएंगे. इतना ही नहीं स्टाफ, रिपेयर इत्यादि के समय को भी तय कर लिया गया है.

ट्रेन की विशेषता

मिली जानकारी के अनुसार पांच स्थानों पर ये रूकेगी, साथ ही जालंधर को भी इसमें मौजूद किया गया है. इसके साथ ही इसका स्टापेज नई दिल्ली, साहनेवाल अंबाला, लुधियाना, अमृतसर में रहने वाला है. जिसका किराया अब तक तय नहीं किया गया है, वहीं ट्रेन सुबह 07:55 पर अमृतसर से खुलेगी एवं 13:40 पर नई दिल्ली पहुंच जाएगी.

रेलवे ने रूट किया तैयार

बता दें कि वंदे भारत के लिए तकनीकी तैयारियां पूरी कर ली गई है. जबकि ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलते हुए, पटरी की क्षमता के मुताबिक इसकी रफ्तार तय की जाती है. अगर इसे उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो, शताब्दी की रफ्तार 120- 130 किलोमीटर प्रति घंटा है. परन्तु जहां पटरी को लेकर कैपेसिटी का सवाल खड़ा होता है तो, इसकी रफ्तार कम करने की जरूरत पड़ती है.

अमृतसर-दिल्ली का रूट

वहीं अमृतसर से दिल्ली का रूट लगभग 450 किलोमीटर का है. जबकि रेलवे ने इस रूट को नई टेक्नोलाजी से तैयार किया है. बता दें कि जालंधर और फगवाड़ा ऐसे शहर हैं जो, वंदे भारत की स्टापेज की मांग कर रहे हैं. परन्तु अभी यहां पर स्टापेज नहीं दिया गया है. इसके साथ ही जालंधर रेलवे स्टेशन प्रत्येक दिन 110 गाड़ियों के गुजरने का रास्ता है.