Punjab: पंजाब में किया जाएगा VVIP सुरक्षा तैनात, पीएम की सुरक्षा में चूक के बाद लिया गया निर्णय

Punjab: पंजाब पहुंचने वाले वीवीआईपी एवं वीआईपी लोगों के सुरक्षा में अब किसी प्रकार की चूक नहीं हो पाएगी. प्रदेश में पुलिस ने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक अहम निर्णय लिया है. अब वीवीआईपी की ड्यूटी में तैनात किए जाने वाले जवानों एवं अफसरों को दस्ता स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के आधार पर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब पहुंचने वाले वीवीआईपी एवं वीआईपी लोगों के सुरक्षा में अब किसी प्रकार की चूक नहीं हो पाएगी. प्रदेश में पुलिस ने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक अहम निर्णय लिया है. अब वीवीआईपी की ड्यूटी में तैनात किए जाने वाले जवानों एवं अफसरों को दस्ता स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के आधार पर तैयार किया जाएगा. जिसमें उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा तय नियमों के बारे में ट्रेनिंग देने के साथ ही साथ विपरीत हालत में निपटने के तरीके भी बताए जाएंगे.

पीएम का 2022 दौरा

इसके मद्देनजर पंजाब पुलिस के पहले दस्ते को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. वहीं हाईवे पर सड़क सुरक्षा फोर्स के जवान हर आधुनिक यंत्रों एवं हथियारों से लैस तैनात किए जाएंगे. आपको बता दें कि, साल 2022 विधानसभा चुनाव से पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब दौरे पर पहुंचे थे. इस दरमियान सड़क मार्ग से गुजरते हुए उनके सुरक्षा घेरे में चूक होने की खबर मिली थी. जिसके उपरांत पंजाब पुलिस के कई सीनियर अधिकारियों की नौकरी खतरे में थी. इतना ही नहीं राज्य सरकार की अवहेलना भी हुई थी. जबकि आने वाले लोकसभा चुनाव जल्द ही होने हैं. इस हालात में कई दिग्गज नेताओं का राज्य में आना जाना शुरू होगा. जिसको ध्यान में रखकर पंजाब पुलिस की ओर से अपनी तैयारी की जा रही है. वहीं मिली जानकारी के अनुसार लगभग 30 जवान पहले बैच में ट्रेंड किए जा चुके हैं.

पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था

वहीं पंजाब के सारे हाईवे पर भी जनवरी से पुलिस का सख्त पहरा लगा दिया जाएगा. जबकि पुलिस ने कनाडा की तर्ज पर स्पेशल सड़क सुरक्षा फोर्स गठित की है. जिसमें मौजूद मुलाजिमों की पुलिस ट्रेनिंग पूरी की जा चुकी है. इसके साथ ही उन्हें ट्रैफिक नियमों की ट्रेनिंग करवाई जा रही है. इसके अतिरिक्त एडीजीपी ( जनरल ऑफ पुलिस ) ट्रैफिक अमरदीप सिंह राय सड़क सुरक्षा फोर्स के जवानों से मुलाकात की. उनका कहना है कि, इन कर्मचारियों को आधुनिक यंत्रों/उपकरणों से लैस वाहन मुहैया किया जाएगा. इतना ही नहीं ड्यूटी के मुताबिक इन कर्मचारियों की वर्दी भी पुलिस की रिवायती वर्दी से बहुत अलग होगी.