Stubble Burning: गुरुद्वारे में मिल रहा संदेश, दोपहर बाद जलाएं पराली

Stubble Burning: पंजाब में रविवार को बीते दो वर्षों की अपेक्षा अधिक पराली जली एवं 740 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Stubble Burning: पंजाब में किसानों ने पराली जलाना लगातार जारी रखा है. जिसके कारण वायु प्रदूषण अधिक बढ़ रहा है. जबकि इसी बीच बठिंडा का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

 पूरा मामला 

दरअसल एक जारी ऑडियो में गुरुद्वारे से अनाउंसमेंट करके किसानों को दोपहर साढे़ 3 बजे पराली जलाने के लिए बताया जा रहा है. वहीं कहा जा रहा है कि आप साढे़ तीन बजे से पहले पराली जलाएंगे तो एसडीएम एक्शन लेंगे. जबकि ऑडियो आने के उपरांत डीसी शौकत अहमद परे ने एसडीएम को जांच के निर्देश दिए हैं. मिली सूचना के मुताबिक रामपुरा एरिया के एक गांव के गुरुद्वारे से पराली जलाने के बारे में ये अनाउंसमेंट की जा रही थी. गुरुद्वारे से अनाउंसमेंट का ऑडियो जब डीसी के पास पहुंचा तो, उन्होंने जांच के लिए एसडीएम को सख्त निर्देश दिए हैं. 

 डिप्टी कमिशनर का बयान 

वहीं इस पूरे मामले में डिप्टी कमिशनर शौकत अहमद का कहना है कि, ऑडियो में कितनी सच्चाई है, उसकी जांच के लिए एसडीएम को आदेश दिए जा चुके हैं. साथ ही प्राथमिक जांच में पाया गया है कि, किसी शरारती तत्व ने ऑडियो को वायरल किया है. इतना ही नहीं ऑडियो किसी गांव के गुरुद्वारे का बताया जा रहा है. 

राज्य में बढ़ रहे मामले 

जानकारी दें कि पंजाब में रविवार को बीते दो वर्षों की अपेक्षा अधिक पराली जली एवं 740 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वर्ष 2021 में 19 नवंबर को पराली जलाने के 448 और 2022 में 426 मामले सामने देखे गए थे. जबकि इस सीजन में कुल मामलों की संख्या 34459 है. दूसरी तरफ पंजाब के प्रमुख शहरों के एक्यूआई में भी कोई सुधार नहीं है. वहीं राज्य की हवा जहरीली हो रही है.