Ashes Series: 140 साल पहले शुरू हुआ था ‘द एशेज’ का रण, जानिए क्रिकेट की ऐतिहासिक सीरीज का राज

Ashes Series: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘द एशेज’ सीरीज 2023 की शुरुआत शुक्रवार 16 जून से होगी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की एशेज सबसे पुरानी सीरीज है, जो अब तक लगातार खेली जा रही है। इस सीरीज का आगाज सन 1882-83 में हुआ था। सन 1882 में ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई […]

Date Updated
फॉलो करें:

Ashes Series: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘द एशेज’ सीरीज 2023 की शुरुआत शुक्रवार 16 जून से होगी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की एशेज सबसे पुरानी सीरीज है, जो अब तक लगातार खेली जा रही है। इस सीरीज का आगाज सन 1882-83 में हुआ था। सन 1882 में ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला लंदन के ओवल स्टेडियम पर खेला गया था, जिसमें इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसा पहली बार हुआ था, जब इंग्लैंड की टीम घरेलू सरजमीं पर कोई टेस्ट मैच हारी थी। इंग्लैंड के इस मैच की हार को वहां की मीडिया ने इंग्लिश क्रिकेट की मौत कह दिया था।

उस समय के अखबार ‘द स्पोर्ट्स टाइम्स’ ने लिखा था कि, “29 अगस्त 1882 को ओवल में इंग्लिश क्रिकेट का देहांत हो गया, बॉडी का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा और राख (एशेज) को ऑस्ट्रेलिया ले जाया जाएगा।” इसके बाद इंग्लिश टीम सन 1883 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई।

इस दौरे पर जाने से पहले इंग्लैंड के तत्कालीन कप्तान इवो ब्लिंग ने कहा था कि वो एशेज वापस लेने जा रहे हैं, तब इस बात को इंग्लिश मीडिया ने ‘रिगेन द एशेज’ कहा था। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी।

माना यह जाता है कि सीरीज के शुरूआती दो टेस्ट मैच जीतने के बाद तीसरे मैच में मेलबर्न की कुछ महिलाओं ने दूसरे मैच में इस्तेमाल की गई स्टंप्स की गिल्लियों को जलाकर एक छोटी सी ट्रॉफी के रूप में उपहार के तौर पर दिया। यहीं से शुरुआत हुई एशेज की, तब से इसे ही एशेज की ट्रॉफी माना जाने लगा।

हालांकि असली ट्रॉफी लॉर्ड्स के एमसीसी म्यूजियम में अभी भी रखी हुई है, उसी की डुप्लिकेट ट्रॉफी बनाकर दी जाती है। इस तरह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली ‘द एशेज’ टेस्ट सीरीज की शुरुआत हुई थी।

‘द एशेज’ सीरीज में कंगारुओं का दबदबा –

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 72 एशेज सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 34 बार जीत दर्ज करते हुए बढ़त बनाए हुए है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने 32 बार इस सीरीज में जीत हासिल की है। इसके अलावा 6 सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई हैं। इससे पहले साल 2021-22 में खेली गई इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया था, इस बार यानी साल 2023 में ‘द एशेज’ सीरीज इंग्लैंड में खेली जाएगी।

पिछली पांच सीरीज में किस टीम का रहा दबदबा?

आपको बता दें कि पिछली पांच सीरीजों में कंगारू टीम का दबदबा कायम रहा है। इन पांच सीरीज में तीन सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम की है, जबकि इंग्लैंड की टीम सिर्फ 1 सीरीज अपने नाम करने में सफल रही है। वहीं एक सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई है।

Tags :