Asia Cup History: जानिए कब शुरू हुई थी एशिया कप की शुरुआत, अब तक भारत कितनी बार जीत चुका है मैच

Asia Cup History: एशिया क्रिकेट का महाकुंभ यानी की एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रहा है. वहीं इसका फाइनल मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. वैसे तो क्रिकेट फैंस को पता ही होगा कि एशिया कप की शुरुआत कब हुई थी लेकिन अगर नहीं जानते हैं तो चलिए जानते हैं. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Asia Cup History: एशिया क्रिकेट का महाकुंभ यानी की एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रहा है. वहीं इसका फाइनल मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. वैसे तो क्रिकेट फैंस को पता ही होगा कि एशिया कप की शुरुआत कब हुई थी लेकिन अगर नहीं जानते हैं तो चलिए जानते हैं.

एशिया कप कुछ एशियाई देशों के बीच क्रिकेट की प्रतियोगिता है जिसकी स्थापना 1983 ईं. में की गई. इस खेल का आयोजन एशियन क्रिकेट काउंसिल करता है. इसमें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी 20 जैसे मैच खेले जाते हैं. इस खेल की शुरुआत एशियाई देशों के बीच बेहतर रिश्तों को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी. इस खेल का आयोजन हर 2 साल के अंतराल पर किया जाता है.

पहली बार इस देश में किया गया था एशिया कप का आयोजन-

पहली बार एशिया कप का आयोजन साल 1984 में संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह शहर में की गई थी. इस दौरान राउंड रॉबिन टूर्नामेंट था जिसमें भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान ने भाग लिया था. एशिया कप के लिए पहला मुकाबला पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ था. इस मैच में पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर भारत पहले स्थान पर रहा. वहीं दूसरे स्थान पर पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका रहा. एशिया कप के शुरुआती दोनों मैच में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद उसे वापिस जाना पड़ा.

1984 से अब तक भारत ने कितनी बार एशिया कप जीता-

आपको बता दें कि भारत का एशियाई मैच में दबदबा शुरुआती समय से देखने को मिल रहा है. भारत ने 1984 से लेकर अब तक 7 बार एशिया कप अपने नाम किया है. अब बहुत जल्द एशिया कप 2023 की शुरुआत होने वाली है सभी देश ने अपनी-अपनी टीम की घोषना कर दी है. अब देखना ये है कि क्या टीम इंडिया एक बार फिर एशिया कप को अपने नाम करने में कामयाब हो पाएगी या नहीं. हालांकि टीम इंडिया मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है.

एशिया कप 2023 के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम –

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर, बल्लेबाज), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (रिजर्व विकेटकीपर, बल्लेबाज), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा.