Asian Games 2023: एशियन गेम्स में पहली बार हिस्सा लेगी भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट टीम, BCCI ने दी मंजूरी

Asian Games 2023: भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. आज BCCI Apex Council अपेक्स कॉउंसिल की बैठक हुई, इसमें बोर्ड ने भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम को एशियाई गेम्स में खेलने की इजाजत देने का फैसला किया है. गौरतलब हो कि एशियाई गेम्स का आयोजन इस साल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Asian Games 2023: भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. आज BCCI Apex Council अपेक्स कॉउंसिल की बैठक हुई, इसमें बोर्ड ने भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम को एशियाई गेम्स में खेलने की इजाजत देने का फैसला किया है.

गौरतलब हो कि एशियाई गेम्स का आयोजन इस साल सितम्बर-अक्टूबर के बीच इंडोनेशिया के हांग्झोउ (Hangzhou) शहर में होगा. भारतीय क्रिकेट टीम इसमें हिस्सा लेगी, इसको लेकर हमने आपको पहले भी बताया था, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार अब BCCI ने अपेक्स कॉउंसिल मीटिंग में टीम को वहां खेलने की इजाजत दे दी है. भारतीय टीम की बी टीम एशियाई गेम्स खेलने के लिए जाएगी.

वहीं भारतीय सेकंड स्ट्रिंग टीम एशियाई गेम्स में हिस्सा लेगी. पुरुष क्रिकेट टीम के लिए 28 सितम्बर से मुकाबले शुरू होंगे. जबकि महिला क्रिकेट टीम की मुख्य टीम टूर्नामेंट में खेलेगी. महिला क्रिकेट के मुकाबले 19 सितम्बर से शुरू होंगे.
बता दें कि क्रिकेट इतिहास में एशियाई गेम्स में 3 बार खेला गया है.

साल 2014 में एशियाई गेम्स Incheon (इनचान) में खेला गया था, तब क्रिकेट को इसमें शामिल किया गया था, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम ने उस समय इसमें हिस्सा नहीं लिया था. इस बार टूर्नामेंट (एशियन गेम्स) का आयोजन तब हो रहा है, जब भारत में वनडे विश्व कप भी खेला जाएगा. वनडे विश्व कप 5 अक्टूबर से भारत में शुरू होगा. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की मुख्य टीम यहां रहेगी.

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में लागू किया जाएगा इम्पैक्ट प्लेयर नियम –

इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर का नियम पिछले सीजन में लागू किया गया. इम्पैक्ट प्लेयर की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही. अब यही नियम घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी लागू किया जाएगा. BCCI ने बैठक में इसकी मंजूरी दे दी है. बता दें कि इस टूर्नामेंट का आगाज 16 अक्टूबर से होगा.

वैसे इस टूर्नामेंट के पिछले सीजन में भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम था, लेकिन तब नियम कुछ अलग थे. जैसे 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लागू किया जा सकता था. टॉस से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का नाम बताना होता था, लेकिन IPL में हमने देखा कि इम्पैक्ट प्लेयर का नाम टॉस के बाद बताया जाता था. अब वैसे ही इम्पैक्ट प्लेयर नियम इस टूर्नामेंट में भी होगा, जैसा कि IPL में था.