कौन हैं वो एथलीट जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में पदक जीते?

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई को शुरू हुए पेरिस ओलंपिक का आज 11 अगस्त को समापन है. ओलंपिक के नियमों को लेकर इस बार काफी चर्चा हुई. इस ओलंपिक में भारतीय एथलीट ने अपने शानदार प्रदर्शन से 1 रजत और 5 कांस्य पदक के साथ कुल 6 पदक जीते हैं. भारत इस ओलंपिक में एक भी स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाया है. समापन कार्यक्रम में भारत के तरफ से मनु भाकर और श्रीजेश को ध्वजारोहक बनाया गया.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई को पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज हुआ था. इस बीच भारतीय खिलाड़ियों ने इन गेम्स में अपना अदम्य साहस दिखाया है. भारतीय खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन की बाल पर 6 मेडल भारत की झोली में डालकर पेरिस ओलंपिक के पदक लिस्ट में भारत का नाम बरकरार रखा है. इस ओलंपिक में भारत ने 1 रजत और 5 कांस्य पदक जीता है.

भारतीय खिलाड़ी और दूसरे देशों के खिलाड़ियों के द्वारा लगाए गए आरोप-प्रत्यारोप के बीच पेरिस ओलंपिक अपने नियमों को लेकर काफी चर्चा में रहा है. आज रविवार 11 अगस्त को पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन है. इस समापन कार्यक्रम में भारत की तरफ से 2 कांस्य पदक जीतने वाली शूटर मनु भाकर और कांस्य विजेता हॉकी टीम के गोलकीपर श्रीजेश दोनों को ध्वजारोहक बनाया गया है. इन दोनों खिलाड़ियों के बाद और कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जो देश के लिए मेडल लाए हैं. आइए सबके बारे में एक-एक कर जानते हैं.

मनु भाकर 

मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मुकाबले में कांस्य पदक जीता था. मनु के इस पदक के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का खाता खुला था.

मनु भाकर और सरबजोत सिंह

एकल प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के बाद मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स श्रेणी में भाग लिया. इसमें मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मिलकर कांस्य पदक जीता था. 

स्वनिल कुसाले

भारतीय निशानेबाज स्वनिल कुसाले ने इतिहास रचते हुए 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन में कांस्य पदक जीता था. इस खेल में यह भारत का पहला ओलंपिक पदक है. 

भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया था. 

नीरज चोपड़ा

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को एक मात्र रजत पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा हैं. नीरज ने भाला फेंक में 89.45 मीटर थ्रो करके रजत जीता था.

अमन सहरावत

भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने कुश्ती के 57 किलोग्राम वर्ग में प्यूर्टो रीको के पहलवान डारियन क्रूज को 13-5 को हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया था. 

Tags :