BAN vs AFG: बांग्लादेश ने 112 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर बनाया महारिकॉर्ड, अफगानिस्तान को 546 रनों से मात देकर रचा इतिहास

BAN vs AFG: शेर-ए-बांग्ला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (ढाका, बांग्लादेश) में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रनों से करारी शिकस्त दी। टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी की यह सबसे बड़ी और एक ऐतिहासिक जीत है। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश […]

Date Updated
फॉलो करें:

BAN vs AFG: शेर-ए-बांग्ला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (ढाका, बांग्लादेश) में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रनों से करारी शिकस्त दी। टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी की यह सबसे बड़ी और एक ऐतिहासिक जीत है।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में कुल 382 रन बनाए। जिसके जवाब में पूरी अफगानी टीम महज 146 रन पर सिमट गई।

इसके बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 425 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और अफगानिस्तान को महज 115 रनों पर ढेर कर दिया। इस तरह बांग्लादेश ने 546 रनों के बड़े अंतराल से जीत हासिल की। आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

नजमुल हुसैन शांतो ने दोनों पारियों में जमाए शतक –


वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मुकाबले में बांग्लादेश के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने ही बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहली पारी में सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन जॉय ने 76 रन और नंबर तीन पर आए बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांतो ने 146 रनों की शतकीय पारी खेली।

वहीं मुश्फिकुर रहीम ने 47 रन और मेहंदी हसन मिराज ने 48 रन अहम योगदान दिया। इसके बाद गेंदबाजी में तेज गेंदबाज एबादत हुसैन ने चार विकेट झटके, तो वहीं मेहंदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम और शोरिफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

वहीं बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में नजमुल हुसैन शांतो ने एक बार फिर शतक लगाया। शांतो ने दूसरी पारी में 124 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। दोनों पारियों में शतक लगाने के चलते शांतो को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड दिया गया।

इसके अलावा दूसरी पारी में मोमिनुल हक ने 121 रन बनाए, तो वहीं सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन ने 71 रन और कप्तान लिट्टन दास ने नाबाद 66 रनों की बेहतरीन पारियां खेली। वहीं गेंदबाजी में तस्कीन अहमद ने चार विकेट, शोरिफुल इस्लाम ने तीन विकेट, और मेहंदी हसन मिराज, एबादत हुसैन ने एक-एक अपने नाम की।

बांग्लादेश ने ध्वस्त किया 112 साल पुराना रिकॉर्ड –

टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से बांग्लादेश के नाम अब यह तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज हो गई है। इस सूची में शीर्ष पर इंग्लैंड और दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया है। इंग्लैंड ने साल 1928 में 675 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी, तो वहीं कंगारू टीम ने साल 1934 में 562 रनों से जीत दर्ज कर मुकाबले को अपने नाम किया था।

Tags :