Cricket In Olympics: सालों बाद ओलंपिक में होगी क्रिकेट की वापसी, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने दी मंजूरी

Cricket In Olympics:ओलंपिक खेलों में 128 साल बाद फिर से क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने 2018 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि, क्रिकेट इससे पहले साल 1900 ईस्वी के दौरान हुए ओलंपिक खेलों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Cricket In Olympics:ओलंपिक खेलों में 128 साल बाद फिर से क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने 2018 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि, क्रिकेट इससे पहले साल 1900 ईस्वी के दौरान हुए ओलंपिक खेलों का हिस्सा था.

ओलंपिक खेलों में क्रिकेट t20 फॉर्मेट में खेले जाने वाला होगा. इसके अलावा स्क्वैश को भी 2028 के ओलंपिक खेलों को हिस्सा बनाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी की मीटिंग में क्रिकेट और स्कवैस को 2028 के लिए ओलंपिक गेम्स में शामिल करने के लिए मंजूरी भी मिल गई है. क्रिकेट और स्क्वैश को मिलाकर कुल पांच खेलों को ओलंपिक 2028  में शामिल किया जाएगा.

ओलंपिक 2028 में क्रिकेट सहित पांच खेलों को मिली मंजूरी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि, लॉस एंजिल्स आयोजन समिति का पांच नए खेलों को शुरू करवाने के प्रस्ताव को आईओसी कार्यकारी बोर्ड की ओर से एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया गया है. इन पांच खेलों में बेसबॉल और सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और क्रिकेट शामिल है.

एशियन गेम्स में भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता था गोल्ड-

आपको बता दे की हाल ही में चीन के हांगझाऊ में एशियन गेम्स का आयोजन किया गया था. जिसमें  भारत की पुरुष क्रिकेट टीम और महिला क्रिकेट टीम ने जीत का परचम लहराते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तानों ऋतुराज गायकवाड़ ने की थी तो वहीं महिला क्रिकेट टीम का भार कप्तान हरमनप्रीत कौर ने संभाली थी.

आपको बता दें कि, क्रिकेट सिर्फ एक बार 1900 के पेरिस ओलंपिक में शामिल किया था. उस दौरान ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस की टीमों ने हिस्सा लिया था. जिसमें ग्रेट ब्रिटेन गोल्ड और फ्रांस सिल्वर जीतने में कामयाब रहा था. दिलचस्प बात यह है कि, इन दोनों टीमों के बीच ओलंपिक में केवल एक बार ही मैच खेला गया था और इसी मैच के बाद फाइनलिस्ट घोषित कर दिया गया था

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!