CSK vs GT Final: कितने बजे से खेला जाएगा ‘रिजर्व डे’ के दिन फाइनल मुकाबला, यहां जानिए जेहन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब

IPL 2023 CSK vs GT Final: आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है। फिलहाल बारिश की वजह से यह मुकाबला शुरू नहीं हो सका था, इसलिए अब ‘रिजर्व डे’ अर्थात सोमवार को यह मुकाबला खेला जाएगा। सोमवार को अपने तय समय 7:30 पर फाइनल मुकाबला शुरू […]

Date Updated
फॉलो करें:

IPL 2023 CSK vs GT Final: आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है। फिलहाल बारिश की वजह से यह मुकाबला शुरू नहीं हो सका था, इसलिए अब ‘रिजर्व डे’ अर्थात सोमवार को यह मुकाबला खेला जाएगा। सोमवार को अपने तय समय 7:30 पर फाइनल मुकाबला शुरू होगा।

ज्ञात हो कि भारी बारिश की वजह से रविवार 28 मई को खेले जाने वाला आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला नहीं हो सका था। अब यह मुकाबला ‘रिजर्व डे’ मतलब सोमवार 29 मई को खेला जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को बारिश की उम्मीद नहीं थी, लेकिन काफी देर तक हुई बारिश के चलते यह मुकाबला समय से शुरु नहीं हो सका और अंपायर ने मुकाबले को रद्द कर दिया।

तय समय पर शुरू होगा फाइनल मुकाबला –

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेले जाने वाला फाइनल मुकाबला सोमवार को शाम 7:30 बजे शुरू होगा, टॉस होगा शाम 7 बजे होगा, तो वहीं दोनों टीमें 7:30 बजे मैदान पर उतरेंगी। बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को 10 प्रतिशत बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है, लेकिन फैंस उम्मीद करेंगे की यह मुकाबला पूरे 20 ओवर का हो।

क्या है ‘रिजर्व डे’ नियम ?

क्रिकेट जगत में ‘रिजर्व डे’ नियम बहुत कम देखने के लिए मिलते हैं। यह तभी लागू होता है, जब कोई बड़ा मुकाबला तय दिन और समय पर बारिश या फिर किसी अन्य वजह से नहीं हो पूरा नहीं हो पाता है, तो उस मुकाबले को पूरा करने के लिए अंपायर्स एक दिन निर्धारित करते हैं, इसी को ‘रिजर्व डे’ कहते हैं।

मुकाबला रद्द होने पर ऐसे तय किया जाएगा विजेता –

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए ‘रिजर्व डे’ रखा गया है। लेकिन अगर ‘रिजर्व डे’ पर भी पूरे दिन बारिश होती है और एक भी ओवर नहीं फेंका जाता है तो फिर दोनों टीमों के पास ट्रॉफी को शेयर करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं होगा।