Gautam Gambhir Birthday: वो तीन मौके जब गौतम गंभीर ने पाकिस्तानी टीम को चटाया था धूल, शाहिद अफरीदी के साथ कर लिए थे बहस

Gautam Gambhir Birthday: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 में हुआ था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में पहला मैच 2003 में खेला था. 2016 में गंभीर ने आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. इंटरनेशनल मैच में गौतम गंभीर 10000 से ज्यादा रन बनाए हैं. 2007 और 2011 में वर्ल्ड कप […]

Date Updated
फॉलो करें:

Gautam Gambhir Birthday: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 में हुआ था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में पहला मैच 2003 में खेला था. 2016 में गंभीर ने आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. इंटरनेशनल मैच में गौतम गंभीर 10000 से ज्यादा रन बनाए हैं. 2007 और 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाले भारतीय टीम में गौतम गंभीर ने भी अहम भूमिका निभाई थी.

वह टीम इंडिया के कप्तानी भी कर चुके हैं. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह राजनीति में आ गए. फिलहाल गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद हैं. गौतम गंभीर एक ऐसे महान खिलाड़ी है जिसके सामने पाकिस्तानी के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने भी अपना घुटने टेक दिया था. आज हम आपको गौतम गंभीर के बर्थडे स्पेशल पर गौतम गंभीर के बारे में दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

गौतम गंभीर के शानदार चौके को देख चिढ़ गए थे अफरीदी-

2007 में पाकिस्तान की टीम भारत के दौरे पर थे. उसे दौरान वनडे सीरीज के तीसरा मुकाबला कानपुर में खेला जा रहा था. जिसमें गौतम गंभीर ने शाहिद अफरीदी की गेंद पर शानदार चौका मारा था. गंभीर के इसी चौक पर अफरीदी जीत गए थे जिसके बाद उन्होंने गंभीर को कुछ कमेंट भी किया था. उसके बाद अगली गेंद पर रन लेने के लिए भागने की कोशिश में गंभीर की कोहनी अफरीदी को लग गई जिसके बाद गंभीर ने आरोप लगाया कि अफरीदी रन लेने के बीच में आ गए . इसके बाद गंभीर कहां शांत रहने वाले थे. दोनों मैदान में एक दूसरे के सामने तीखी बहस बाजी करने लगे. हालांकि बाद में अंपायर और बाकी खिलाड़ियों ने दोनों को शांत करवाया.

2007 वर्ल्ड कप फाइनल की पारी में गौतम गंभीर ने दिलाया जीत-

2007 t20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबले भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था. भारतीय टीम के कई दिग्गज बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पा रहे थे लेकिन गौतम गंभीर मजबूती से टिके रहे और लगातार विकेट गिरने के बीच उन्होंने 75 रनों शानदार पारी खेली. भारत ने मैच में 157 रन बनाए थे जिसमें से करीब 50% रन  गंभीर के बल्ले से निकली थी. इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की थी.

एशिया कप में कामरान अकमल को सिखाया सबक-

2010 एशिया कप का मुकाबला दांबुला में खेला गया था जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था. उसे दौरान पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 267 रन बनाया था. जिसके जवाब में भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली का बल्ला कुछ खास नहीं चल पाया था. हालांकि गौतम गंभीर अकेले पिच पर डटे रहें. 34 में ओवर में कामरान अकमल ने गंभीर के खिलाफ अंपायर से आउट करने की जोरदार अपील की. लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया. इसके बाद अकमल ने गंभीर को कुछ कहा और उसके बाद दोनों के बीच बहस शुरू हो गई.