जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतने वाले नदीम का हुआ डोप टेस्ट, घंटों स्टेडियम में किया इंतजार

पेरिस ओलंपिक 2024 के जैवलिन थ्रो में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड जीता है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नदीम के गोल्ड जीतने के बाद उनको 2-3 तीन घंटें स्टेडियम में ही रहना पड़ा. पाकिस्तान के अशरद नदीम पहले पाकिस्तानी एथलीट हैं जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड जीता है. उनके गोल्ड जीतने पर खबर आई कि उनका डोप टेस्ट किया गया. पाकिस्तानी एथलीट के लिए यह बहुत खास है कि उन्होंने भारतीय एथलीट और टोक्यो ओलंपिक के गोल्डमेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को मात दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

पेरिस ओलंपिक 2024 के जैवलिन थ्रो में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल जीता है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नदीम के गोल्ड जीतने के बाद उनको 2-3 तीन घंटें स्टेडियम में ही रहना पड़ा. पाकिस्तान के अशरद नदीम पहले पाकिस्तानी एथलीट हैं जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड जीता है. उनके गोल्ड जीतने पर खबर आई कि उनका डोप टेस्ट किया गया. 

पाकिस्तानी एथलीट के लिए यह बहुत खास है कि उन्होंने भारतीय एथलीट और टोक्यो ओलंपिक के गोल्डमेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को मात दिया है. इस मैच में दूसरे स्थान पर रहे भारतीय एथलीट नीरज को सिल्वर मेडल मिला है. 

डोप टेस्ट में नदीम?

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मैच खत्म होने के बाद मेडल जीतने वाले तीनों एथलीट को स्टेडियम में रोका गया. गोल्ड जीतने वाले अरशद नदीम, सिल्वर जीतने वाले नीरज चोपड़ा और ग्रेनाडा के ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले एंडरसन पीटर्स सभी का बारी-बारी से डोप टेस्ट किया गया. ओलंपिक के नियमों के अनुसार, मैच खत्म होने के बाद जीतने वाले एथलीट का डोप टेस्ट किया जाता है.

अरशद नदीम का गोल्ड रिकॉर्ड

मुकाबला शुरू हुआ नदीम और नीरज दोनों का पहला थ्रो फाउल रहा. दूसरे थ्रो में नदीम ने 92.97 मीटर भाला फेंक कर सबको चौंका दिया. नदीम ने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया. भारत के नीरज ने भी दूसरे थ्रो में 89.45 मीटर फेंका. इसके बाद सभी एथलीट अपने-अपने प्रयास करते रहे लेकिन कोई भी एथलीट इनके आगे नहीं जा सका. नीरज भी दूसरे प्रयास के बाद काफी कोशिश की. लेकिन दूसरे थ्रो के बाद उनके सारे थ्रो फाउल साबित हुए. नदीम ने अपने आखिरी प्रयास में भी सबको चौंका दिया और 91.79 मीटर भाला फेंका. 

 जीत पर बोले गोल्ड मेडलिस्ट

डोप टेस्ट के बाद अशरद नदीम के सामने आए. अपने प्रदर्शन को लेकर कहा कि अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी. पिछले दिनों घुटने के चोट से परेशानी थी. घुटने के चोट से उबर कर अपने फिटनेस पर काम कर रहा हूं. कड़ी मेहनत जारी रखते हुए आगे 92.97 मीटर से भी दूर भाला फेंकने की कोशिश है. नदीम ने आगे कहा कि वह बचपन में क्रिकेट खेलते थे. क्रिकेट में तेज रफ्तार की गेंदबाजी करता था. शरीर की बनावट देखकर कोच ने जैवलिन थ्रो में हाथ अजमाने को कहा. उसका नतीजा आज यह है कि वह लड़का ओलंपिक में गोल्डमेडलिस्ट बन गया. 

Tags :